RAS New Vacancy 2024: आरएएस नई भर्ती 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी

RAS New Vacancy 2024: राज्य के लाखों युवा आरपीएससी आरएएस भर्ती का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। भाजपा सरकार के आते ही सबसे पहले आरएएस के पदो की नियुक्ति जल्द होगी। नई आरएएस भर्ती अधिसूचना लोकसभा चुनाव परिणाम के तुरंत बाद जारी की जाएगी। इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आवेदन ऑनलाइन जमा किये जायेंगे। नोटिफिकेशन जारी होने से आरएएस भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं को काफी राहत मिलेगी।

राजस्थान आरएएस भर्ती आरपीएससी द्वारा आयोजित की जाती है। जानकारी के मुताबिक आरपीएससी ने आरएएस भर्ती की तैयारी शुरू कर दी है. लेकिन लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. इस बार आरएएस में कितने पदों पर नियुक्ति होगी, इसके बारे में कोई ब्योरा सामने नहीं आया है। यह बीजेपी सरकार की पहली भर्ती होगी, जिससे प्रदेश भर के युवाओं को काफी उम्मीदें हैं. नई आरएएस भर्ती 2024 के लिए आधिकारिक अधिसूचना आरपीएससी विभाग द्वारा जून के बाद जुलाई या अगस्त में जारी की जाएगी। आरएएस भर्ती 2024 के लिए यह मुख्य परीक्षा जुलाई में होने वाली है, इस भर्ती के लिए 905 पदों पर भर्ती होगी।

RAS New Vacancy 2024 आवेदन शुल्क

जो भी उम्मीदवार आरएएस भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है, उसे बता दें कि आवेदन शुल्क जाति वर्ग के आधार पर तय किया गया है, कोई भी उम्मीदवार सामान्य वर्ग या अन्य पिछड़ा वर्ग का है और वह चाहे तो इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है, उन्हें ₹350 का आवेदन शुल्क देना होगा

और जो उम्मीदवार आर्थिक रूप से कमजोर ओबीसी वर्ग के अंतर्गत आते हैं उन्हें ₹250 का आवेदन शुल्क देना होगा। इसके अलावा जो उम्मीदवार अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के अंतर्गत आते हैं। आवेदन शुल्क ₹350 का भुगतान करना होगा। यदि हां, तो उन्हें 150 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। सभी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपने आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

RAS New Vacancy 2024 आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु अधिसूचना के अनुसार 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष है, इसके अलावा जो उम्मीदवार ओबीसी और एससी-एसटी जाति वर्ग के अंतर्गत आते हैं, उनको सरकार 3 वर्ष से 5 वर्ष के बीच छूट दी जाए। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना अधिकारी के नोटिफिकेशन के आधार पर की जाएगी।

Home Ministry Recruitment 2024: गृह मंत्रालय में निकली भर्ती, अभी करें आवेदन

RAS New Vacancy 2024

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से विज्ञान, वाणिज्य या किसी अन्य क्षेत्र में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। अभी तक हमारे पास शैक्षिक योग्यता के संबंध में केवल इतनी ही जानकारी उपलब्ध है कि जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं, यदि आप इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको एक बार आधिकारिक अधिसूचना पढ़नी होगी।

RAS New Vacancy 2024 Selection Process

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • साक्षात्कार
  • फाइनल मेरिट लिस्ट

RAS New Vacancy 2024 एग्जाम पैटर्न

  1. प्रारम्भिक परीक्षा – RAS भर्ती के आवेदन पत्र भरने के बाद, प्रारम्भिक परीक्षा होगी।
  2. मुख्य परीक्षा – प्रारंभिक परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी ही मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होंगे।
  3. इंटरव्यू – प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों चरणों में सफलता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी ही इंटरव्यू के लिए पात्र होंगे। सभी चरणों में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को ही अंतिम चयन के लिए चयनित किया जाएगा

RAS New Vacancy 2024 आवेदन कैसे करे

  1. सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  2. होम पेज पर आपको लेटेस्ट रिक्वायरमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  3. इस भर्ती के लिए आवेदन करने का लिंक दिखाई देगा उसके सामने की आपको
  4. अप्लाई ऑनलाइन वाला बटन दिखाई देगा
  5. आपको अप्लाई ऑनलाइन वाले बटन पर क्लिक करना होगा
  6. अब आपके सामने इसके लिए आवेदन करने का फॉर्म खुल जाएगा
  7. इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को बिल्कुल सही-सही भरना होगा
  8. जिसकी उम्मीदवार के लिए जितना भी आवेदन शुल्क लागू होता है वह भुगतान करें
  9. फार्म पूरा चेक करने के बाद उसका एक प्रिंट आउट निकलवाना है
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment