Mukhyamantri Kisan Shiksha Yojana 2024: सरकार किसानों के बच्चों को देगी निशुल्क शिक्षा नोटिफिकेशन हुआ जारी

Mukhyamantri Kisan Shiksha Yojana 2024: मुख्यमंत्री ने किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना के संबंध में एक अधिसूचना जारी की, जिसके तहत निम्न आय वर्ग, छोटे और सीमांत किसानों, किसानों और खेतिहर मजदूरों के परिवारों में पढ़ने वाले लड़के और लड़कियों को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना शैक्षणिक सत्र 2024-25 यानी 1 जुलाई 2024 से लागू की जाएगी। इस योजना के तहत कम आय वाले, छोटे और सीमांत परिवारों, बटाईदारों के छात्रों को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी।

2.5 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले उम्मीदवार इस योजना के लिए पात्र होंगे और इस योजना के तहत सरकारी कॉलेजों में पढ़ने वाले लड़के और लड़कियों के लिए शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रधान मंत्री किसान योजना के तहत सरकारी कोष में दी जाने वाली राशि माफ कर दी जाएगी। बंद। स्वीकृति शुल्क, शिक्षण शुल्क और प्रयोगशाला शुल्क माफ कर दिया जाएगा।

Mukhyamantri Kisan Shiksha Yojana 2024 पात्रता

इस योजना का लाभ उन माता-पिता के बच्चों को दिया जाएगा जो राजस्थान के नागरिक हैं। इस योजना का लाभ कम आय वाले परिवारों, छोटे सीमांत किसानों और खेतिहर मजदूरों के बच्चों को दिया जाएगा।

निम्न आय समूह: जिन माता-पिता की वार्षिक पारिवारिक आय 2.50 लाख रुपये या उससे कम है, उनके बच्चों को इस योजना से लाभ होगा।

लघु सीमांत किसान: सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा पहचाने गए। यह जानकारी आप ऑफिशियल नोटिफिकेशन से देख सकते हैं।

योगदान देने वाले किसान: वे किसान जिनके पास जमीन नहीं है और वे दूसरों की जमीन का उपयोग करते हैं, उनकी फसल का एक हिस्सा भूमि मालिक को दिया जाता है।

कृषि श्रमिक, जिनके पास जमीन नहीं है, कृषि श्रमिक: इनका मतलब ऐसे लोग हैं जिनके पास कृषि भूमि नहीं है, लेकिन वे किसानों की भूमि पर मजदूर या श्रमिक के रूप में काम करते हैं या जिनके पास कृषि के लिए भूमि का एक छोटा सा क्षेत्र है और जो कृषि कार्य करते हैं कार्यकर्ता अपने परिवार का भरण-पोषण करे। परिवार।

योगदान करने वाले किसान और खेतिहर मजदूर: इसका मतलब है कि वे लोग जिनके पास निम्नलिखित दस्तावेज हैं जैसे नरेगा, श्रमिक कार्ड, उज्ज्वला योजना में चुना गया, राज्य सरकार की किसी अन्य पंजीकृत योजना में चुना गया, उस गांव का राशन कार्ड या राजस्थान अधिवास प्रमाण पत्र।

लघु एवं सीमांत किसानों, कृषकों एवं खेतिहर मजदूरों के बच्चों के अभिभावक की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपये या उससे कम होनी चाहिए।

Mukhyamantri Kisan Shiksha Yojana 2024 आवेदन प्रक्रिया

यह योजना उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शासकीय महाविद्यालय के निदेशक के माध्यम से क्रियान्वित की जायेगी तथा आवश्यक दिशा-निर्देश प्रवेश नीति 2024-25 में सम्मिलित किये जायेंगे। यदि आवेदक आवेदन पत्र में निर्दिष्ट कॉलम में “हां” कहता है, तो संबंधित दस्तावेज जमा किए जाएंगे। शुल्क संबंधी बिंदु नीति में अपलोड किए जाएंगे और कॉलेजों की फीस संरचना में बदलाव किए जाएंगे।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे मूल निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र आदि होना चाहिए। यह योजना 1 जुलाई, 2024 से लागू की जाएगी। इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी आधिकारिक अधिसूचना से प्राप्त करें।

Official WebsiteClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment