NEET Exam Cancel: रद्द होगा नीट रिजल्ट, दोबारा देनी पड़ेगी परीक्षा?

NEET Exam Cancel: क्या नीत रिजल्ट रद्द होगा क्या नीत एग्जाम 2024 दोबारा होगा क्या रेट परीक्षा 2024 वापस देनी पड़ेगी रिजल्ट जारी होने के बाद यह तीन सवाल उठ रहे हैं. आपको बता दे की नीत एग्जाम 2024 का मामला अब सुप्रीम कोर्ट तक चला गया है । इस रिजल्ट के बारे में सुप्रीम कोर्ट क्या फैसला देगा आप इसे एक पुराने मामले के द्वारा समझ सकते हैं इस लेख में हम आपको नीत एग्जाम कैंसिल होगा या नहीं होगा इसकी पूरी जानकारी देने वाले इसलिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें

नतीजे आए तीन दिन हो गए हैं. लेकिन भ्रम की स्थिति बनी हुई है. नीट पेपर लीक और नीट 2024 के परिणाम में अनियमितताओं को लेकर उठाए गए सवालों ने बच्चों और उनके अभिभावकों में भारी चिंता पैदा कर दी है। जैसे- क्या NEET 2024 रद्द कर दिया गया है? या.. क्या NEET परीक्षा रद्द हो जाएगी? क्या मैं दोबारा नीट करुंगा? मामला अब सुप्रीम कोर्ट में है. कोर्ट क्या फैसला सुनाएगा? इसे आप एक पुराने मामले से समझ सकते हैं. जब मेडिकल प्रवेश परीक्षा घोटाले पर SC का फैसला आया.

NEET Exam Cancel पुराना मामला क्या है

आपको बता दे की यह बात है 2015 की जब नीत परीक्षा का नाम भी नहीं था। एमबीबीएस और बीडीएस प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर की मेडिकल प्रवेश परीक्षा एआईपीएमटी- ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट थी। AIPMT आयोजित करने के लिए CBSE का उपयोग किया जाता है। 2015 मे भी पेपर लीक की खबर फैल गई. ऐसे आरोप थे कि कई परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्रों के उत्तर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से छात्रों को भेजे गए थे। इसके बाद 3 मई को परीक्षा ली गई और 5 जून को नतीजे आए। हालांकि, कोर्ट ने 15 जून को मेडिकल प्रवेश परीक्षा रद्द करने और 4 सप्ताह के भीतर दोबारा परीक्षा लेने का फैसला सुनाया।

Rajasthan Police Admit Card Released 2024: राजस्थान पुलिस एग्जाम एडमिट कार्ड जारी, देखें डाइरेक्ट लिंक

सीबीएसई की ओर से सॉलिसिटर जनरल रंजीत कुमार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि सिर्फ 44 छात्र ही फर्जीवाड़े में शामिल पाए गए. इस कारण 6.3 लाख बच्चों की दोबारा परीक्षा नहीं हो सकी. इस संबंध में जस्टिस एकेआई अग्रवाल और जस्टिस अमिताभ रॉय ने कहा- ”अगर एक भी छात्र अवैध तरीके से फायदा उठाएगा तो पूरी परीक्षा खराब हो जाएगी.”

NEET Exam Cancel क्या दोबारा होगी परीक्षा

इस साल 24 लाख से ज्यादा बच्चों ने NEET की परीक्षा दी थी. यह 2015 के AIPMT से तीन गुना ज्यादा है. पेपर लीक का भी मामला है और नतीजे NEET में घोटाले का भी संकेत दे रहे हैं. हालांकि, एनटीए ने हर आरोप पर अपनी सफाई दी है. लेकिन NEET परीक्षा दोबारा कराने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है. कोर्ट ने कहा कि सुनवाई जुलाई में होगी. लेकिन तब और अब में अंतर है: उस समय नतीजे रोक दिए गए थे.

कोर्ट का आखिरी फैसला क्या होगा ये तो सुप्रीम कोर्ट ही बताएगा. लेकिन अब तक के घटनाक्रम और शेड्यूल को देखते हुए NEET 2024 को रद्द करना थोड़ा मुश्किल लग रहा है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment