REET 2024: राजस्थान हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, जानिए नई शिक्षक भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी

REET 2024: राजस्थान में नई रीट भर्ती 2024 को लेकर लाखों उम्मीदवार इस भर्ती का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं रेट भर्ती के लिए इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों को हम बता दें कि उनका इंतजार खत्म होने वाला है क्योंकि हाय कोर्ट ने इस भर्ती के संबंध मैं महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं। इस लेख में हम आपको रेट भारती 2024 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इसलिए आप इसलिए को अंत तक जरूर पढ़ें।

REET 2024 नोटिफिकेशन

राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती अधिसूचना 4 जून के बाद कभी भी जारी हो सकती है। सरकार ने साफ कर दिया है कि इसे लेकर किसी भी तरह का कोई संदेह नहीं है. अभ्यर्थी काफी समय से इसकी मांग कर रहे थे और अब यह इंतजार खत्म होने जा रहा है।

REET 202नई वेकेंसी और हाई कोर्ट का आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान में होने वाली REET शिक्षकों की भर्ती में राजस्थानी भाषा को शामिल करने का आदेश दिया है। राजस्थानी भाषा को बढ़ावा देने की मांग काफी समय से उठ रही है, क्योंकि करीब 4 करोड़ लोग इस भाषा का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को यह नहीं सिखाया जाता। सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद REET 2024 का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

REET 2024 कब होगी परीक्षा?

हर कोई राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीख का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। प्रदेश के करीब 18 लाख छात्र इस परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें कि 4 जून को आचार संहिता खत्म हो जाएगी, जिसके बाद सरकार नए पदों को भरने की तैयारी कर रही है. सबसे पहले तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती की घोषणा की जाएगी, जिसके बाद वर्ष 2024 के लिए पटवारी वैकेंसी की घोषणा की जाएगी।

REET 2024 एक पेपर होगा या दो?

राजस्थान में इस बार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के लिए केवल एक ही पेपर पर विचार किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री मदन गिला ने हाल ही में एक बयान जारी किया था कि बेरोजगार उम्मीदवारों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए केवल एक पेपर आयोजित किया जाएगा। हालाँकि, कुछ उम्मीदवारों का मानना ​​है कि दो पेपर होने चाहिए और उन्होंने इसे भड़काने की धमकी भी दी है। आचार संहिता का पालन करते हुए इस विवाद का समाधान किया जाएगा।

REET 2024 कैसे करें आवेदन?

अगर आप भी रीट 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस भर्ती के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया में नीचे चरण चरण समझा दी गई है जिसके माध्यम से आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं इसके साथी इस भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु डायरेक्ट लिंक भी उपलब्ध करवा दिया गया है।

  1. सबसे पहले REET की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. मुख्य पृष्ठ पर नोटिफिकेशन लिंक मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  3. आवेदन फॉर्म को ध्यान से भरें और आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।
  4. ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करें।
  5. सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सबमिट करें और उसका प्रिंट आउट निकाल लें।
Official WebsiteClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment