DU Admission 2024: 85 हजार सीटों के लिए CSAS पोर्टल खुला, 6 स्टेप्स में करना होगा रजिस्ट्रेशन

DU Admission 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. डीयू प्रशासन ने मंगलवार को कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस 2024) लॉन्च किया। प्रवेश शाखा ने डीयू में प्रवेश प्रक्रिया को तीन चरणों में विभाजित किया है। पहला चरण मंगलवार को शुरू हुआ। डीयू में प्रवेश डीन हनीता गांधी ने कहा कि नियमित कॉलेजों और गैर-डिग्री महिला शिक्षा बोर्ड (एनसीडब्ल्यूईबी) के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। कुल मिलाकर 71,000 सीटों पर दाखिला होगा. इसके अलावा अतिरिक्त सीटें भी होंगी, जो कुल मिलाकर करीब 85,000 सीटें होंगी।

DU Admission 2024 6 स्टेप्स में पूरा होगा पहला चरण

तीन चरणों वाली दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रत्येक चरण को सरल तरीके से समझना महत्वपूर्ण है। डीयू के अधिकारियों का कहना है कि पहला चरण सिर्फ रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया है और यह आसान है. इसमें छात्रों को अपनी निजी जानकारी और दस्तावेज अपलोड करने होंगे। प्रवेश शाखा ने छात्रों को आवेदन पत्र (admission.uod.ac.in) भरकर पहला चरण पूरा करने की सलाह दी है।

DU CSAS Registration: छह स्टेप्स में पूरा होगा पहला चरण

  • फॉर्म का व्यक्तिगत अनुभाग: नाम, फोटो और हस्ताक्षर सीयूईटी फॉर्म से स्वचालित रूप से अपलोड किए जाएंगे। माता-पिता का नाम, श्रेणी, लिंग, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भरना होगा।
  • शैक्षणिक अनुभाग: 12वीं कक्षा के प्रत्येक विषय के लिए सैद्धांतिक और व्यावहारिक ग्रेड अलग-अलग भरे जाने चाहिए। यह जानकारी पाठ्यक्रम पात्रता और टाई-ब्रेकिंग के लिए उपयोगी होगी।ए,
  • खेल और ईसीए कोटा: जिन छात्रों ने खेल, नृत्य संगीत आदि गतिविधियों में प्रदर्शन किया है, वे ईसीए कोटा के लिए आवेदन कर सकते हैं। योग्यता/भागीदारी प्रमाणपत्र की प्रमाणित प्रति अपलोड करनी होगी।
  • दस्तावेज़ अपलोड करें: इसमें आपको कक्षा 10, 12, एससी/एसटी/ओबीसी-एनसीएल/ईडब्ल्यूएस/अल्पसंख्यक/सीडब्ल्यू/कश्मीरी प्रवासी/पीडब्ल्यूबीडी प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा। ओबीसी-एनसीएल और ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट 31 मार्च के बाद का होना चाहिए।
  • फॉर्म प्रीव्यू: इस चरण में आपको फॉर्म प्रीव्यू देखने के बाद एडिट का विकल्प मिलेगा। आवेदन पत्र जमा करने के बाद इसमें कोई परिवर्तन करना संभव नहीं होगा।
  • शुल्क का भुगतान: अंतिम चरण में, आपको पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा। डैशबोर्ड में कई भुगतान विकल्प होंगे। फीस जमा नहीं करने पर आवेदन मान्य नहीं होगा और सीट नहीं मिलेगी.

DU CSAS Registration Official Website

Official WebsiteClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment