RPSC Archives 8 Recruitment राजस्थान अभिलेखागार के विभिन्न पदों पर भर्ती

RPSC Archives 8 Recruitment: राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा अभिलेखागार के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती का नोटिफिकेशन राजस्थान लोक सेवा आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से जारी किया है। नोटिफिकेशन के अनुसार राजस्थान में अभिलेखागार के विभिन्न रिक्त पदों को को भरा जाएगा। इन पदों को भरने के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन तरीके से भरे जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन कैसे करे इसकी पुरी जानकारी इस पोस्ट मे नीचे दी गयी है। पोस्ट मे दी गयी जानकारी को पढ़कर उम्मीदवार आवेदन कर सकता है।

RPSC Archives 8 Recruitment

RPSC Archives 8 Recruitment आवेदन फॉर्म भरने की महत्वपूर्ण तिथियां

राजस्थान अभिलेखागार पदों पर भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन तरीके से भरे जायेंगे। ऑनलाइन आवेदन 18 जनवरी से लेकर 17 फरवरी 2024 तक भरे जायेंगे। अभ्यर्थी को 17 फरवरी से पहले आवेदन करना होगा। क्युकी उसके बाद उनका फॉर्म स्वीकार नही किया जाएगा। इसलिए पात्र एवं इच्छुक अभ्यर्थी इस समय सीमा के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रकिया पुरी कर ले।

RPSC Archives 8 Recruitment आयु सीमा

राजस्थान अभिलेखागार पदों पर भर्ती के आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष रखी गयी है ओर आधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गयी है। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 से की जायेगी। आवेदन करने वाले उम्मीदवार को आवेदन फॉर्म के साथ मे आयु को प्रमाणित करने के लिए अपने दस्तावेज को संलग्न करें।

Read this:- Nursery Teacher 100 Recruitment नर्सरी शिक्षक पदों पर नई भर्ती

RPSC Archives 8 Recruitment आवेदन शुल्क

राजस्थान अभिलेखागार भर्ती आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग श्रेणियों के अनुसार अलग-अलग रखा गया है। सामन्य व ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये रखा गया है। Sc St व अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये रखा गया है। आवेदन शुल्क का भुगतान आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन करना होगा। क्योंकि किसी अन्य माध्यम से आवेदन पत्र का शुल्क स्वीकार नहीं किया जायेगा।

RPSC Archives 8 Recruitment शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान अभिलेखागार भर्ती के लिए आवेदकों के लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातकोत्तर पास रखी गयी है। किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिप्लोमा धारक इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र भर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना में दी गई जानकारी की जांच करके आवेदन पत्र ऑनलाइन भर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने का लिंक पोस्ट में नीचे दिया गया है।

Important link

Official websiteclick here
Apply onlineclick here
Official Notificationclick here

RPSC Archives 8 Recruitment आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से राजस्थान अभिलेखागार भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए, आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा: –

  • आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वहां पर भर्ती का नोटिफिकेशन पीडीएफ फाइल के माध्यम से दिया गया है उसे डाउनलोड करें।
  • नोटिफिकेशन में दी गई संपूर्ण जानकारी ध्यान पूर्वक चेक करना है।
  • संपूर्ण जानकारी चेक करने के बाद में अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करना है।
  • मांगी गई संपूर्ण जानकारी ऑनलाइन अपलोड करनी है।
  • आवेदन फॉर्म पूर्ण रूप से भर लेने के बाद में सबमिट कर देना है।
  • आवेदन फार्म का एक प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास रखें।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment