RBSE 12th Result 2024: राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट जारी, तुरंत करे अपना रिजल्ट चेक

RBSE 12th Result 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) इस सप्ताह 10वीं और 12वीं दोनों क्लास का रिजल्ट जारी कर सकता है। कहा जा रहा है कि 20 मई तक आरबीएसई 12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है। हालांकि कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरबीएसई दोनों क्लासों के नतीजे 15 मई तक भी जारी कर सकता है

लेकिन ऐसा अभी तक हुआ नहीं है। बोर्ड पहले 12वीं के साइंस और कॉमर्स और फिर आर्ट्स के रिजल्ट जारी करने के बाद 10वीं के नतीजे जारी करता है। नतीजों की तारीख और समय पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। कई रिपोर्ट्स मे यह भी कहा जा रहा है कि राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट कल 15 मई को जारी किया जा सकता है, हालांकि बोर्ड की तरफ से ऐसा कुछ नहीं कहा गया है।

इस लेख मे हम आपको RBSE 12th Result 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करने के संबधित पुरी जानकारी बताने वाले है। जिसमे हम आपको बताएंगे की आप किस प्रकार से अपना रिजल्ट देख सकते है। रिजल्ट देखने की ऑफिसियल वेबसाइट कौनसी है। 8वी रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया क्या रखी गयी है। और इसके अलावा आप अपने रोल नंबर व नाम वाइज रिजल्ट कैसे देख सकते है। इस लेख मे आपको रिजल्ट से संबधित पुरी जानकारी विस्तार से मिलेगी। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

RBSE Board 12th Result 2024

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक हम आपको बता दें कि 12वीं कक्षा के तीनों स्ट्रीम के नतीजे एक साथ कुछ घंटों की अवधि में घोषित करने का फैसला बोर्ड द्वारा लिया जा सकता है। सचिव ट्विटर अकाउंट के द्वारा परिणाम घोषित होने से एक दिन पहले परिणाम घोषणा तिथि और आधिकारिक लिंक की घोषणा की जाएगी, जिसके बाद अगले दिन एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से परिणाम घोषणा लिंक पूरी तरह से सक्रिय हो जाएगा, और सभी छात्र आसानी से अपना परिणाम देख सकेंगे।

RBSE 12th Result 2024 Latest Update

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार बताया गया है कि राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं 2024 परीक्षा कॉपीयो का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है और यह भी कहा जा रहा है कि परिणाम इस सप्ताह घोषित किए जा सकते हैं और एक अधिसूचना जारी की गई है जिसके अनुसार परिणाम किसी भी दिन जारी किया जा सकता है। 14 से 20 तारीख के बीच किसी भी समय रिजल्ट जारी किया जा सकता है। सभी छात्र अपना रिजल्ट rajresult.nic.in से चेक कर सकेंगे।

RBSE Board 12th Result 2024 Kab Aayega

राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा 2024 मे जो भी छात्र ने परीक्षा दी है। ओर रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे है। तो आप सभी को बता दे कि मीडिया रिपोर्टर के अनुसार 12वी का रिजल्ट 20 मई तक जारी किया जा सकता है। इसलिए आप सभी राजस्थान बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाये रखे।

RBSE 12th Result 2024 Kaise Check Kare 

यदि आप RBSE 12th Result 2024 का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से देखना चाहते हैं, तो पूरी प्रक्रिया हमारे द्वारा यहां चरण दर चरण बताई गई है।

  • सबसे पहले आपको राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • उसके होम पेज पर RBSE 12th Result 2024 का लिंक मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा
  • उसके बाद आपको मांगी गई जानकारी को दर्ज करनी है।
  • उसके बाद सम्बिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपका रिजल्ट आपके सामने देखने को मिल जाएगा।
  • जिसे आप पीडीएफ में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment