RBSE 12th Science And Commerce Result 2024: विज्ञान वर्ग और वाणिज्य वर्ग का रिजल्ट जारी, यहां से करे चेक

RBSE 12th Science And Commerce Result 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा कक्षा 12वी के विज्ञान और वाणिज्य का रिजल्ट अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। जो भी छात्र इस रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे। अब उनका इंतजार ख़त्म होने वाला है। क्युकी बोर्ड द्वारा दोनो सब्जेक्ट के रिजल्ट जारी कर दिये गए है। सभी छात्र अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रोल नंबर के द्वारा अपना रिजल्ट देख सकते है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 12वी विज्ञान वर्ग और वाणिज्य वर्ग के रिजल्ट चेक करने का सीधा लिंक नीचे उपलब्ध करवा दिया है। आपको बता दे कि इन दोनो विषयो के रिजल्ट से जुड़ी पुरी जानकारी हम इस लेख मे विस्तार से बताने वाले है।

इस लेख में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा कक्षा 12वीं के विज्ञान वर्ग और वाणिज्य वर्ग रिजल्ट से संबंधित पूरी जानकारी को विस्तारपूर्वक बताने वाले है। जिसमे हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से ऑनलाइन रिजल्ट देख सकते है। इस लिंक का सीधा लिंक कोनसा है। ऑफिसियल वेबसाइट कोनसी है। रिजल्ट चेज करने का पुरा प्रोसेस क्या रखा गया है। इत्यादि पुरी जानकारी मिलेगी

RBSE 12th Science And Commerce Result 2024

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 12वीं कला और वाणिज्य का परिणाम जारी करने जा रहा है, आपको बता दें कि इस परिणाम में पास होने के लिए किसी भी छात्र को कम से कम 33% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। जिस भी उम्मीदवार के अंक 33% से कम हैं, उन्हें दोबारा परीक्षा देनी होगी और यह परिणाम जून के पहले सप्ताह तक जारी किया जा सकता है, पिछले साल भी आरबीएसई ने 12वीं कला का परिणाम 1 जून को जारी किया था और छात्र 96.33% के साथ उत्तीर्ण हुए थे। आपने भी इस साल इन दोनों सेमेस्टर की परीक्षाएं दी हैं और अगर आप भी रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि रिजल्ट किसी भी वक्त जारी किया जा सकता है और इस रिजल्ट को देखने का डायरेक्ट लिंक हमारी वेबसाइट पर है।

School Summer Vacation 2024, स्कूलों में 45 दिन की छुट्टियां, स्कूल का समय भी बदला

RBSE 12th Science Result 2024

राजस्थान राज्य माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर द्वारा कक्षा 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी 2024 से 10 अप्रैल 2024 के बीच आयोजित की गई थी और उसी तारीख के बीच विज्ञान अनुभाग की परीक्षा भी आयोजित की गई थी और तब से छात्र परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इंतजार भी कर रहे थे, हम उन्हें बता दें कि विज्ञान वर्ग का रिजल्ट सबसे पहले जारी किया जाएगा

RBSE 12th Commerce Result 2024

पिछले साल, कक्षा 12वीं कॉमर्स रिजल्ट 2024 आरबीएसई द्वारा 18 मई 2023 तक जारी किया गया था, लेकिन इस साल लोकसभा चुनाव के कारण इसे काफी स्थगित कर दिया गया था, आपको बता दें कि परिणाम कभी भी जारी किया जा सकता है। जून के पहले सप्ताह मे आधिकारिक तौर पर परिणाम जारी किया जा सकता है।

How to Check RBSE 12th Science And Commerce Result 2024

RBSE 12th Science And Commerce Result 2024 को ऑनलाइन माध्यम से देखना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इस रिजल्ट को देखने का डायरेक्ट लिंक हमारे द्वारा नीचे दे दिया गया है और इस रिजल्ट को देखने का पूरा प्रोसेस भी हमारे द्वारा स्टेप बाय स्टेप को ऑनलाइन माध्यम से देखना चाहते हैं इस रिजल्ट को देखने का डायरेक्ट लिंक हमारे द्वारा नीचे दे दिया गया है और इस रिजल्ट को देखने का पूरा प्रोसेस भी हमारे द्वारा स्टेप बाय स्टेप नीचे बताया गया है।

  • सबसे पहले आपको आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • होम पेज पर जाने के बाद लेटेस्ट रिजल्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • अब आपके सामने इन दोनों कक्षाओं का रिजल्ट देखने का अलग-अलग लिंक दिखाई देगा
  • आप लोगों को अपनी कक्षा के अनुसार लिंक पर क्लिक करना है
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा उसमें आपको रोल नंबर डालना है
  • रोल नंबर डालने के बाद आप लोगों को सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है
  • आपका रिजल्ट आपके सामने खुल जाएगा
  • रिजल्ट को ध्यान को रूप देखने के बाद प्रिंट आउट निकवा ले।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

3 thoughts on “RBSE 12th Science And Commerce Result 2024: विज्ञान वर्ग और वाणिज्य वर्ग का रिजल्ट जारी, यहां से करे चेक”

Leave a Comment