School Summer Vacation 2024, स्कूलों में 45 दिन की छुट्टियां, स्कूल का समय भी बदला

School Summer Vacation 2024: सभी राज्यों मे अब बोर्ड की परीक्षा समाप्त हो गयी है। और कई सारे राज्यों मे रिजल्ट भी जारी कर दिया गया है। ओर आपको बता दे कि जल्द ही स्कूलों मे नए सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरु कर दी जाएगी। केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की तरफ समर वेकेशन 2024 को 17 मई से लागु कर दी जाएगी। अब किसी भी उम्मीदवार को स्कूल नही जाना होगा भीषण गर्मी के कारण छात्र स्कूल नहीं आ पा रहे हैं और अच्छे से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं. इस समस्या को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा ग्रीष्मकालीन अवकाश लागू किया गया है।

ग्रीष्मकालीन अवकाश 2024 को लेकर नोटिफिकेशन जारी हो गया है. अब सभी उम्मीदवार अपनी मां के घर, दादा के घर या नाना के घर कहीं भी जा सकते हैं. आप 3 महीने तक गर्मी की छुट्टियों का मजा ले सकते हैं. सबसे खास बात यह है कि इस साल गर्मी की छुट्टियां काफी लंबी रहेंगी. इसका मुख्य कारण लोकसभा चुनाव है. जब तक लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित नहीं हो जाते, तब तक ओएन छात्रों का नया सत्र शुरू नहीं होगा और उनके स्कूल भी शुरू नहीं होंगे.

School Summer Vacation 2024 कब से होगी गर्मियों की छुट्टी

भारत के कई राज्य पहले ही निजी स्कूलों और सरकारी स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टियों की तारीखों की घोषणा कर चुके हैं। लेकिन नोटिस अभी आधिकारिक तौर पर जारी किया गया है. आपको बता दें कि ऐसे कई राज्य हैं जो शिक्षा के अपने नए क्षेत्र को शुरू करने से पहले छात्रों को कुछ समय के लिए छुट्टियां देने को तैयार हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि इस महीने में बहुत गर्मी पड़ती है। छात्र समय पर स्कूल नहीं आ पाते हैं और ठीक से पढ़ाई नहीं कर पाते हैं, इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए इसी समय ग्रीष्मकालीन अवकाश निर्धारित किया गया है.

School Summer Vacation 2024 राजस्थान में गर्मी की छुट्टी?

राजस्थान के सभी छात्रों के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि उनकी गर्मी की छुट्टियां कितनी लंबी होंगी। तो छात्रों की जानकारी के लिए हम उन्हें यह भी बता दें कि राजस्थान में गर्मी की छुट्टियां 17 मई 2024 से शुरू होंगी और 31 मई 2024 तक खत्म होंगी. आपको बता दें कि इन छुट्टियों को लेकर कुछ विवाद भी हुआ है, लेकिन राजस्थान के मद्देनजर लोकसभा चुनाव, इसमें और भी बदलाव हो सकते हैं. अगर आप इस संबंध में पूरी जानकारी चाहते हैं तो नोटिस पढ़ें।

School Summer Vacation 2024 बिहार में गर्मी की छुट्टी?

बिहार शिक्षा विभाग की ओर से छात्रों के लिए गर्मी की छुट्टियों को लेकर घोषणा कर दी गई है. आपको बता दें कि बिहार में इस साल की गर्मी की छुट्टियां 15 अप्रैल 2024 से शुरू हो गई हैं। कि बिहार में सबसे पहले एक नए स्कूल डिस्ट्रिक्ट की शुरुआत की जाएगी. जो 15 मई 2024 तक शुरू हो जाएगा। बिहार सरकार ने गर्मी की छुट्टियों के दौरान छात्रों को 10 दिनों का रोजगार दिया है। अब महज 10 दिनों के बाद बिहार शिक्षा विभाग स्कूलों में नए आवेदन जमा करना शुरू कर देगा।

School Summer Vacation 2024 उत्तर प्रदेश में गर्मी की छुट्टी?

कि इस साल उत्तर प्रदेश के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 41 दिनों की रखी गई हैं. ये छुट्टियां 30 जून 2024 तक जारी रहेंगी भारत के सबसे बड़े राज्य में काफी लंबे समय से स्कूलों की छुट्टियां रखी गई हैं और इसका मुख्य कारण लोकसभा चुनाव और वहां पड़ रही भीषण गर्मी है. छात्रों के लिए छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं. इसके बाद ही उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग नए शैक्षिक क्षेत्र के लिए छात्रों के आवेदन जमा करना शुरू करेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment