Rajasthan BSTC Notification 2024: राजस्थान बीएसटीसी नोटिफिकेशन जारी, आज ही करे आवेदन

Rajasthan BSTC Notification 2024: राजस्थान बीएसटीसी 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। राजस्थान बीएसटीसी 2024 का नोटिफिकेशन वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा द्वारा आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। राजस्थान बीएसटीसी 2024 ऑनलाइन आवेदन 11 मई से शुरू होंगे और आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई तक रखी गई है राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 30 जून 2024 को आयोजित की जाएगी।

आज इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान बीएसटीसी 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी पूरी जानकारी विस्तार से बताएंगे, जहां आप जानेंगे कि आप राजस्थान बीएसटीसी 2024 के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं?, आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया क्या रहने वाली है, आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक कौन सा है, इत्यादि से संबंधित जानकारी जानने को मिलेगा अगर कोई उम्मीदवार इससे संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें।

Rajasthan BSTC Notification 2024 आवेदन शुल्क

डीएलएड जनरल और डी.एल.एड संस्कृत के किसी एक कोर्स के लिए आवेदन शुल्क 450 रुपये रखा गया है, जबकि दोनों पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 500 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

Read This:- 3rd Grade Teacher Vacancy 2024: शिक्षा विभाग मे थर्ड ग्रेड भर्ती, आज ही करे आवेदन

Rajasthan BSTC Notification 2024 आयु सीमा

राजस्थान बीएसटीसी कोर्स के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष व अधिकतम आयु 28 वर्ष तक रखी गई है आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखते हुए की जाएगी। विधवा, तलाकशुदा और परित्यक्ता के लिए आयु सीमा पर कोई प्रतिबंध नहीं है जबकि आरक्षित श्रेणियो को सरकारी नियमों के अनुसार आयु में छूट प्रदान की गई है।

Rajasthan BSTC Notification 2024 शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान प्री डी.एल.एड के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम 50% अंकों के साथ बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है जबकि सभी आरक्षित श्रेणियों को न्यूनतम उत्तीर्ण अंकों में 5% की छूट दी जाती है। जो छात्र इस वर्ष 12वीं कक्षा की परीक्षा में शामिल हुए थे, वे भी आवेदन कर सकते हैं लेकिन उन्हें काउंसलिंग के समय सभी पात्रता शर्तों को पूरा करना आवश्यक होगा।

Rajasthan BSTC Notification 2024 आवेदन प्रक्रिया

अगर आप भी राजस्थान प्री डी.एल.एड 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आवेदन से संबंधित पूरी जानकारी यहां विस्तार से दी गई है। आवेदन करने से पहले एक बार नोटिफिकेशन जरूर पढ़े।

  • सबसे पहले बीएसटीसी की आधिकारिक वेबसाइट predeledraj2024.in पर जाना है
  • इसके बाद होम पेज पर फॉर्म 2024 के लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है
  • आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने हैं
  • इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना है
  • फिर फॉर्म को फाइनल सबमिट कर देना है
  • और इसका प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लेना है।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment