Mukhyamantri Ucch Shiksha Scholarship Yojana: राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन शुरु, यहां से करे आवेदन

Mukhyamantri Ucch Shiksha Scholarship Yojana: विश्वविद्यालय शिक्षा आयुक्त, राजस्थान ने उच्च शिक्षा के लिए मुख्य्मंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए एक अधिसूचना जारी की है। राजस्थान में स्थित सरकारी या निजी स्कूलों, कॉलेजों या विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र और छात्राएं इस छात्रवृत्ति के लिए आधिकारिक वेबसाइट या एसएसओ पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 सितंबर से शुरू होंगे और आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 नवंबर है।

मुख्य मंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य निम्न आय वर्ग के प्रतिभाशाली लड़कों और लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। राजस्थान के मुख्यमंत्री ने उच्च शिक्षा की प्राथमिकता सूची में प्रथम हजार बालक-बालिकाओं का चयन किया है राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड माध्यमिक परीक्षा, अजमेर राजस्थान सरकार द्वारा प्रतिमाह 500 रुपये (प्रति वर्ष 5000 रुपये) की छात्रवृत्ति का भुगतान किया जाएगा। विकलांग प्रतिभाशाली लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए छात्रों को प्रति माह 1,000 रुपये (प्रति वर्ष 10,000 रुपये) की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

इस योजना से लाभ पाने के लिए आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय 2.50 लाख रुपये से कम होनी चाहिए, और किसी भी छात्रवृत्ति या अन्य प्रोत्साहन राशि का लाभ नहीं लेना चाहिए, पात्र फ्रेशर्स को इसका लाभ दिया जाएगा, ऐसे सभी छात्रों को इसका लाभ दिया जाएगा। जिन लोगों को पिछले वर्ष इस योजना के तहत छात्रवृत्ति प्रदान की गई है और जो लोग उच्च शिक्षण संस्थानों में लगातार पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें भी छात्रवृत्ति मिलेगी। प्रधानमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाना और निम्न आय वर्ग के बच्चों को सहायता प्रदान करना है। उम्मीदवार इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी आधिकारिक वेबसाइट और नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं।

Mukhyamantri Ucch Shiksha Scholarship Yojana आवेदन शुल्क

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा और इसके लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा यानी सभी उम्मीदवार मुफ्त में आवेदन कर सकते हैं।

Mukhyamantri Ucch Shiksha Scholarship Yojana पात्रता

इस योजना का लाभ उन विद्यार्थियों को मिलेगा जिन्होंने इस वर्ष राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर की 12वीं की परीक्षा न्यूनतम 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण की है और जिन्होंने अपने माता-पिता के साथ बोर्ड की प्राथमिकता सूची में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। या अभिभावक की वार्षिक आय 250,000 रुपये तक पहुंचनी चाहिए। आवेदक को राजस्थान के किसी भी मान्यता प्राप्त सरकारी संस्थान या गैर सरकारी तकनीकी संस्थान में नियमित रूप से अध्ययनरत होना चाहिए।

उम्मीदवार को राजस्थान का नागरिक भी होना चाहिए। उसे भारत सरकार या राज्य सरकार से किसी अन्य छात्रवृत्ति या समकक्ष कार्यक्रम के तहत लाभ प्राप्त नहीं होना चाहिए। छात्र का किसी राष्ट्रीय बैंक में जमा खाता होना चाहिए। इसके अलावा छात्र के पास आधार कार्ड और जन आधार कार्ड होना चाहिए। दिव्यांग विद्यार्थियों को जारी जन आधार कार्ड के बिना विद्यार्थी आवेदन नहीं कर सकेंगे तथा चिकित्सा विभाग द्वारा गठित चिकित्सा समिति की प्रति संलग्न करनी होगी।

Mukhyamantri Ucch Shiksha Scholarship Yojana योजना के लाभ

राजस्थान राज्य माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं परीक्षा के लिए प्राथमिकता सूची में निम्न आय वाले परिवारों के पात्र विद्यार्थियों को 500 रुपये प्रति माह का भुगतान किया जाएगा जो एक वर्ष में 10 महीने से अधिक नहीं होगा, यानी 5,000 रुपये प्रति वर्ष। इस योजना के तहत उच्च शिक्षा संस्थानों में पढ़ने वाले नियमित छात्रों को अधिकतम 5 वर्ष तक लाभ दिया जाएगा और यदि छात्र 5 वर्ष से पहले पढ़ाई बंद कर देता है, तो यह लाभ केवल पिछले वर्षों के लिए मान्य होगा, इसलिए इसका लाभ लेना होगा।

योजना के तहत विद्यार्थी को नियमित रूप से पढ़ाई करना जरूरी है। पात्र दिव्यांग विद्यार्थियों को 1,000 रूपये प्रति माह, जो कि एक वर्ष में 10 माह से अधिक नहीं होगा, अर्थात अधिकतम 10,000 रूपये प्रति वर्ष का भुगतान किया जायेगा, इसके लिए 40% विकलांगता की स्वप्रमाणित प्रति संलग्न करना अनिवार्य होगा। चिकित्सा विभाग द्वारा गठित चिकित्सा समिति द्वारा जारी प्रमाण पत्र सीधे छात्रों के बैंक खाते में स्थानांतरित किया जाएगा।

Mukhyamantri Ucch Shiksha Scholarship Yojana आवेदन कैसे करे।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना राजस्थान सरकार द्वारा छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने और आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए चलाई जाती है। इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  • मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने के लिए, सबसे पहले आपको राजस्थान सरकार की छात्रवृत्ति संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यदि आप नए उपयोगकर्ता हैं, तो आपको पहले वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन करने के बाद, अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके वेबसाइट पर लॉगिन करें।
  • लॉगिन करने के बाद, छात्रवृत्ति के लिए आवेदन फॉर्म भरें।
  • फॉर्म भरने के बाद, आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करें।
  • आय प्रमाण पत्भी जानकारी भरने और दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद, फॉर्म को सबमिट करें।
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद, आपको एक कन्फर्मेशन मैसेज और आवेदन संख्या प्राप्त होगी।
  • सबमिशन के बाद, आप समय-समय पर वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते है।

Official Website: – Click Here

More Update:- Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment