BEd 2nd Year Internship 2024: बीएड द्वितीय वर्ष इंटर्नशिप हेतु ऑनलाइन स्कूल विकल्प भरना शुरू, यहां देखे पुरी जानकारी

BEd 2nd Year Internship 2024 School Choice Filling: बीएड की पढ़ाई कर रहे राज्य के युवाओं के लिए इंटर्नशिप को लेकर एक नया अपडेट जारी किया गया है। दरअसल, सभी दूसरे वर्ष के बीएड डिग्री छात्रों के लिए इंटर्नशिप के पहले चरण के लिए बेड इंटर्नशिप ऑनलाइन स्कूल चॉइसफिलिंग प्रोग्राम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। बी.एड कॉलेजों में उम्मीदवार घर पर रहते हुए ऑनलाइन मोड के माध्यम से उन स्कूलों के लिए ऑनलाइन विकल्प भर सकते हैं जिनमें वे प्रशिक्षण लेना चाहते हैं। दूसरे वर्ष के लिए बीएड स्कूल चॉइस फॉर्म प्रक्रिया 5 अक्टूबर, 2024 से ऑनलाइन शुरू हो गई है। छात्र 15 अक्टूबर, 2024 तक या स्नातक प्रशिक्षण विकल्प भरने की अंतिम तिथि से पहले स्कूल विकल्प भर सकते हैं।

वहीं, जो उम्मीदवार बीएड प्रथम वर्ष के प्रशिक्षण का इंतजार कर रहे हैं उन्हें बता दें कि उनकी प्रशिक्षण प्रक्रिया जनवरी 2025 में शुरू होगी। राजस्थान बीएड प्रशिक्षण कार्यक्रम के संबंध में बीएड इंटर्नशिप शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। प्राथमिक शिक्षा योजना विभाग, जिसे अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

BEd 2nd Year Internship 2024

बैचलर ऑफ एजुकेशन के द्वितीय वर्ष के प्रशिक्षण कार्यक्रम के अनुसार द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिए प्रशिक्षण 16 सप्ताह का होगा। जबकि बैचलर ऑफ एजुकेशन के प्रथम वर्ष में प्रशिक्षण केवल 4 सप्ताह का होगा। बीएड प्रशिक्षण के लिए अभ्यर्थियों को शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से सरकारी विद्यालय आवंटित किये जायेंगे। ऑनलाइन मीडिया के माध्यम से बीएड द्वितीय वर्ष के लिए इंटर्नशिप स्कूल चयन 5 अक्टूबर 2024 से शुरू किया गया है।

अभ्यर्थी 15 अक्टूबर 2024 तक कभी भी स्कूल विकल्प ऑनलाइन भर सकते हैं। स्कूल चयन भरने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद 15 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक शाला दर्पण में बीएड इंटर्नशिप स्कूल आवंटन 2024 जारी किया जाएगा। कौन से उम्मीदवार हैं वे सीधे राजस्थान शाला दर्पण पोर्टल पर जाकर चेक कर सकेंगे।

BEd 2nd Year Internship 2024 Hindi/English Medium

जो छात्र बीएड द्वितीय वर्ष इंटर्नशिप 2024 ऑनलाइन कार्यक्रम भरेंगे उन्हें भाषा के आधार पर सरकारी स्कूलों में आवंटित किया जाएगा। जिसके तहत केवल हिंदी माध्यम के स्कूल ही हिंदी में पढ़ने वाले अभ्यर्थियों के लिए इंटर्नशिप के लिए आरक्षित रहेंगे। जबकि महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल अंग्रेजी में पढ़ने वाले उम्मीदवारों के लिए आरक्षित होगा। अभ्यर्थी स्कूल चयन भी भाषा माध्यम के आधार पर ही भर सकेंगे।

BEd 2nd Year Internship 2024 Holiday

राजस्थान प्रथम वर्ष एवं डी.एल.एड. द्वितीय वर्ष के छात्र 1 जनवरी से 10 जनवरी 2024 तक किसी भी समय ऑनलाइन इंटर्नशिप के लिए अपने स्कूल का चयन भर सकेंगे। प्रथम वर्ष के छात्र इंटर्नशिप के दौरान अधिकतम दो दिन की छुट्टी ले सकेंगे। बैचलर ऑफ एजुकेशन के द्वितीय वर्ष के छात्र अधिकतम 7 दिनों की छुट्टी ले सकेंगे, लेकिन उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment