Rajasthan BSTC Fees Refund: राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग फीस रिफंड के लिए आवेदन शुरू, यहां से करे आवेदन

Rajasthan BSTC Fees Refund 2024: राज्य से लगभग 5 से 6 छात्र राजस्थान बीएसटीसी या प्री डी.एल.एड प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए हैं। परीक्षा के बाद पहली बीएसटीसी सूची के बाद बीएसटीसी कॉलेज आवंटन 2024 के लिए दूसरी सूची भी जारी कर दी गई है। यह परीक्षा लगभग 26,000 बीएसटीसी सीटों के लिए आयोजित की गई है। राजस्थान के सभी छात्र जिन्होंने बीएसटीसी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरा और परीक्षा भी दी। और इसके बाद बीएसटीसी परामर्श फॉर्म भी भरें। लेकिन बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा में कम अंक आने के कारण दूसरी सूची में भी बीएसटीसी कॉलेज आवंटित नहीं होने पर या बीएसटीसी कॉलेज आवंटित होने के बाद भी आप कुछ व्यक्तिगत कारणों से कॉलेज में प्रवेश नहीं लेना चाहते हैं।

इन सभी स्थितियों को ध्यान में रखते हुए, यदि आप बीएसटीसी परामर्श शुल्क का रिफंड प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप Google के सही पेज पर आए हैं। इस लेख में राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग शुल्क रिफंड 2024 के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। अगर आप भी सोच रहे हैं कि राजस्थान बीएसटीसी परामर्श शुल्क कैसे वसूला जाए और इसके लिए क्या करना होगा, तो इस पूरे लेख को देखें।

Rajasthan BSTC Fees Refund 2024 Last Date

राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन फीस के लिए आवेदन प्रक्रिया 03 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक की जा सकती है क्योंकि अब तक बीएसटीसी कॉलेज आवंटन के लिए दूसरी सूची भी जारी कर दी गई है। उम्मीदवार यहां बीएसटीसी शुल्क रिफंड फॉर्म तिथि के संबंध में नवीनतम अपडेट देख सकते हैं।

Rajasthan BSTC Fees Refund 2024 Kab Aayega

सत्र 2024-25 के लिए बीएसटीसी काउंसलिंग फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों से 3000 रुपये का आवेदन शुल्क लिया गया है। ऐसे में यदि छात्र को काउंसलिंग फॉर्म भरने के बाद कोई कॉलेज नहीं मिलता है या कोई कॉलेज पसंद नहीं आता है। इसलिए बीएसटीसी का परामर्श शुल्क फॉर्म भरने के कुछ दिन बाद ही संबंधित विभाग द्वारा वापस कर दिया जाता है।

Rajasthan BSTC Fees Refund 2024 Document

राजस्थान वीएमओउ बीएसटीसी काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन फीस रीफंड पाने के लिए आपके पास निम्नलिखित डॉक्युमेंट्स होने आवश्यक है।

  • बीएसटीसी फॉर्म डिटेल्स
  • बीएसटीसी रोल नंबर
  • काउंसलिंग आईडी
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • मोबाइल नंबर इत्यादि।

Rajasthan BSTC Fees Refund 2024 आवेदन प्रक्रिया

अगर आपको 2024 में BSTC फीस की रिफंड के लिए फॉर्म भरना है, तो निम्नलिखित चरणो की पालना करे।

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: राजस्थान BSTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यह वेबसाइट आमतौर पर predeled.com या predeled.in होती है।
  2. लॉगिन करें: अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके अपने खाते में लॉगिन करें। यदि आपने पहले से अकाउंट नहीं बनाया है, तो आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  3. फीस रिफंड सेक्शन खोजें: वेबसाइट के मेन्यू में या सूचना पैनल में “Fees Refund” या “फीस वापसी” संबंधी लिंक या सेक्शन खोजें।
  4. फीस रिफंड फॉर्म भरें: फीस रिफंड फॉर्म भरें। इसमें आमतौर पर निम्नलिखित जानकारी की आवश्यकता होती है:
    • आपका नाम और व्यक्तिगत जानकारी
    • रजिस्ट्रेशन नंबर
    • कोर्स विवरण
    • बैंक विवरण (जैसे कि बैंक खाता संख्या, IFSC कोड, बैंक का नाम आदि)
    • फीस रसीद या भुगतान की रसीद की स्कैन कॉपी
  5. दस्तावेज़ अपलोड करें: आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करें, जैसे कि फीस रसीद, आईडी प्रूफ आदि।
  6. फॉर्म सबमिट करें: सभी जानकारी भरने और दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद, फॉर्म को सबमिट करें। सबमिट करने के बाद, आपको एक कन्फर्मेशन मैसेज मिलेगा।
  7. रिफंड स्थिति की जांच करें: कुछ समय बाद, आप वेबसाइट पर जाकर अपने फॉर्म की स्थिति की जांच कर सकते हैं। रिफंड प्रक्रिया पूरी होने में कुछ समय लग सकता है,

Rajasthan BSTC Fees Refund 2024 Apply Online

 BSTC Counselling Fees Refund NoticeClick Here
BSTC Fees Refund Apply OnlineClick Here
Official WebsiteClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment