Rajasthan Safai Karamchari Bharti 2024: राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती का 23820 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

Rajasthan Safai Karamchari Bharti 2024: राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती: युवाओं के लिए खुशखबरीराजस्थान में सफाई कर्मचारी भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। स्वायत शासन विभाग, राजस्थान ने सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए विस्तृत विज्ञापन जारी कर दिया है। यह भर्ती राजस्थान के 185 नगरीय निकायों में 23,820 पदों के लिए आयोजित की जाएगी, जिसमें प्रत्येक नगरीय निकाय के अनुसार पदों की संख्या अलग-अलग निर्धारित की गई है। अभ्यर्थियों को इस भर्ती के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा।

Rajasthan Safai Karamchari Bharti 2024 Notification

राजस्थान सरकार ने सफाई कर्मचारी के 23,820 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। इस भर्ती के लिए पुरुष और महिला दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। अनपढ़ अभ्यर्थी भी इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।अभ्यर्थी अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र या स्वयं एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन करके आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा।राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 7 अक्टूबर से शुरू होंगे और आवेदन करने की अंतिम तिथि 6 नवंबर है। आवेदन करने के बाद, अभ्यर्थी अपने आवेदन में संशोधन 11 नवंबर से 25 नवंबर तक कर सकेंगे।

Rajasthan Safai Karamchari Bharti 2024 आवेदन शुल्क

इस भर्ती में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये रखा गया है, जबकि सभी आरक्षित वर्ग और दिव्यांगों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये रखा गया है. इसमें एसएसओ आईडी के जरिए लॉग इन करने के बाद अभ्यर्थियों को वन-टाइम रजिस्ट्रेशन सिस्टम के विकल्प पर जाकर निर्धारित फीस जमा करनी होगी, लेकिन जो लोग पहले ही वन-टाइम रजिस्ट्रेशन फीस जमा कर चुके हैं उन्हें इसे देने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा आवेदन पत्र में संशोधन शुल्क 100 रुपये रखा गया है.

Rajasthan Safai Karamchari Bharti 2024 आयु सीमा

इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है और इसमें आयु की गणना 1 जनवरी 2025 से की जाएगी और सरकारी नियमों के अनुसार सभी आरक्षित श्रेणियों को छूट दी गई है।

Rajasthan Safai Karamchari Bharti 2024 शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए आवेदक को राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक है। इस भर्ती में किसी विशेष शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है, यानी अनपढ़ अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकता है। सफाई कर्मचारी के पद पर भर्ती के लिए आवेदकों को स्वच्छता से संबंधित कार्य, जैसे सड़क की सफाई और सार्वजनिक सीवरेज की सफाई का एक वर्ष का कार्य अनुभव प्रमाण पत्र निर्धारित प्रारूप में प्रस्तुत करना होगा। इसके बारे में अधिक जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त की जा सकती है।

Rajasthan Safai Karamchari Bharti 2024 आवेदन प्रक्रिया

  1. ऑनलाइन आवेदन:
    • आवेदकों को आधिकारिक वेबसाइट या एसएसओ पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
    • आवेदन करने से पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।
  2. आवेदन के चरण:
    • नजदीकी ईमित्र कियोस्क या स्वयं एसएसओ पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें।
    • एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन करें और रिक्रूटमेंट पोर्टल में “राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती” के अप्लाई लिंक पर क्लिक करें।
    • वन टाइम रजिस्ट्रेशन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं।
  3. जानकारी भरें:
    • आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भरें।
    • अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  4. दस्तावेज अपलोड करें:
    • सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।
  5. फाइनल सबमिशन:
    • सभी जानकारी की जाँच करें और आवेदन फॉर्म को फाइनल सबमिट करें।
    • आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रखें।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment