Rajasthan CET Exam Guidelines 2024: राजस्थान सीईटी परीक्षा के लिए नयी गाइडलाइन जारी, यहां देखे पुरी जानकारी

Rajasthan CET Exam Guidelines 2024: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड राजस्थान स्नातकोत्तर स्तरीय सीईटी लिखित परीक्षा 27 और 28 सितंबर 2024 को 4 चरणों में आयोजित करेगा। इस परीक्षा का आयोजन प्रतिदिन सुबह और शाम दो पालियों में आयोजित किया जाएगा। बोर्ड द्वारा राजस्थान सीईटी एडमिट कार्ड 2024 भी जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही परीक्षा के लिए गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है. परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को ये निर्देश अवश्य पढ़ना चाहिए।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने राजस्थान सीईटी स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षा के लिए राजस्थान सीईटी दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन में सीईटी परीक्षा में शामिल होने के लिए पालन किए जाने वाले नियम, ड्रेस कोड आदि के बारे में जानकारी दी गई है.

Rajasthan CET Exam Guidelines 2024 परीक्षा के लिए दिशानिर्देश

आवेदकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पास बोर्ड कार्यालय की उपर्युक्त विज्ञप्ति के अनुसार निर्धारित पात्रता और शैक्षणिक योग्यताएं हैं। ट्रेन/बस की छत या पायदान पर बैठकर या खड़े होकर यात्रा न करें। सीईटी परीक्षा निर्देश परीक्षा केंद्र पर और यात्रा करते समय अनुशासन बनाए रखें, अन्यथा आपके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज होने पर आपकी परीक्षा रद्द करने की कार्रवाई की जा सकती है।

अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर निर्धारित परीक्षा समय से दो घंटे पहले आना होगा ताकि तलाशी के बाद वे निर्धारित समय पर परीक्षा हॉल में निर्धारित स्थान पर बैठ सकें. परीक्षा शुरू होने से केवल एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति है। परीक्षा केंद्र का प्रवेश द्वार ठीक एक घंटे पहले बंद कर दिया जाएगा और उसके बाद किसी भी परिस्थिति में उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, इसलिए उम्मीदवारों को समय का विशेष ध्यान रखना होगा।

परीक्षा केंद्र पर प्रोविजनल ई-एडमिट कार्ड, मूल फोटो आईडी और आधार कार्ड जमा करके पहचान सुनिश्चित की जाएगी और आधार कार्ड में जन्मतिथि का उल्लेख करना अनिवार्य है। केवल विशेष परिस्थिति में ही किसी पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी कार्ड से मिलान किया जाएगा। उपस्थिति पत्रक पर चिपकाने के लिए, आपको अपना नवीनतम मूल रंगीन फोटोग्राफ आकार 2.5 सेमी पारदर्शी रंग जमा करना होगा। इन सामग्रियों के अलावा कोई भी अन्य सामग्री परीक्षा केंद्र पर न लाएं।

Rajasthan CET Exam Guidelines 2024 एग्जाम पैटर्न

परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न से पहले कुछ विकल्प/गोले दिये जायेंगे। पहले चार विकल्प/गोले ए, बी, सी, डी उचित उत्तर से जुड़े होंगे, और पांचवां विकल्प/गोला ई अनुत्तरित प्रश्न से जुड़े होंगे। अभ्यर्थी को ओ.एम.आर. जमा करना होगा। उत्तर पुस्तिका पर संबंधित प्रश्न संख्या का सही उत्तर दर्शाने के लिए पहले चार विकल्पों यानी ए, बी, सी या डी में से केवल एक विकल्प/गोले को मनीला बॉलपॉइंट पेन से गहराई से भरना चाहिए।

यदि उम्मीदवार किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहता है, तो उसे विकल्प को छायांकित करना ‘ई’ पर गोला लगाना चाहिए। यदि पांच विकल्पों/गोले में से कोई भी विकल्प अंकित नहीं है तो उस प्रश्न के एक तिहाई अंक काट लिये जायेंगे। यदि अभ्यर्थी द्वारा 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में कोई विकल्प/गोला छायांकित नहीं किया गया है, तो उसे परीक्षा के लिए अयोग्य माना जाएगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक प्रश्न के लिए कोई विकल्प/गोला भरा हुआ है, उम्मीदवार को अतिरिक्त 10 मिनट का समय दिया जाएगा।

Rajasthan CET Exam Guidelines 2024

निरीक्षण एजेंसी/बायोमेट्रिक डिवाइस द्वारा फोटो आईडी और चेहरे की पहचान के आधार पर आपकी पहचान सत्यापित होने और सतर्कता टीम द्वारा सत्यापन के बाद ही आपको परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। आपको इस कार्य के लिए नियुक्त कर्मचारियों के साथ पूरा सहयोग करना चाहिए। आपको किसी भी प्रकार की घड़ी पहनकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, इसलिए घड़ी पहनकर न आएं।

अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर नीले रंग को छोड़कर अन्य किसी भी प्रकार का पेन, पानी की बोतल, बटुआ, बैग, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक बैग, कैलकुलेटर, पैड/पैड/कार्डबोर्ड, पेन ड्राइव, रबर, लकड़ी की मेज लानी होगी। रंगीन पारदर्शी बॉल पेन, स्कैनर, किताबें, नोटबुक, क्लिप, ब्लीच, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, किसी अन्य प्रकार के संचार उपकरण, स्लाइड रूलर, किसी भी प्रकार के हथियार आदि की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा केंद्र. आपको इन वस्तुओं को केंद्र पर नहीं लाना चाहिए क्योंकि केंद्र पर इन्हें सुरक्षित रखने की कोई व्यवस्था नहीं है।

Rajasthan CET Exam Guidelines 2024 परीक्षाओं में दिव्यांगजन के लिए दिशानिर्देश

परीक्षाओं में विकलांग/विशेष रूप से सक्षम उम्मीदवारों को दिए जाने वाले श्रुतलेख और पालन की जाने वाली प्रक्रियाओं से संबंधित (संशोधित) दिशानिर्देश और परिशिष्ट ए, बी, सी, डी और ई बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। इसका पालन एवं पालन आवश्यक रूप से किया जाना चाहिए –

अपने श्रुतलेखक से मिलने वाले उम्मीदवार को कम से कम एक दिन पहले केंद्र पर्यवेक्षक को नियमानुसार शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, उम्मीदवार और श्रुतलेखक से अनुबंध (ए) और (बी) में वचन पत्र और विकलांगता का चिकित्सा प्रमाण पत्र जमा करना होगा। नहीं दिया जाएगा. बोर्ड के माध्यम से डिक्टेशन क्लर्क उपलब्ध कराने के लिए अभ्यर्थी को नियमानुसार आवश्यक चिकित्सीय विकलांगता प्रमाण पत्र के साथ आवेदन पत्र संलग्न कर दो दिन पहले केंद्र पर्यवेक्षक के पास जमा करना होगा। केंद्र पर्यवेक्षक दिशानिर्देशों के अनुसार परीक्षण/जांच करेगा और नियमानुसार अनुरोध पर डिक्टेशन क्लर्क और अतिरिक्त समय प्रदान करेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment