Anganwadi Karykatri Vacancy 2024: आंगनबाड़ी कार्यकत्री भर्ती की बंपर पदों पर नोटिफिकेशन जारी, आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर तक

Anganwadi Karykatri Vacancy 2024: आंगनवाड़ी भर्ती में सरकारी नौकरी पाने का सपना देखने वाली महिलाओं के लिए एक सुनहरा अवसर आया है। इस भर्ती के तहत, कक्षा 12वीं से लेकर स्नातक तक की सभी महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। आपको बता दे कि इस भर्ती में केवल महिला उम्मीदवार ही आवेदन कर सकती हैं।

आवेदन पत्र ऑनलाइन भरे जाने हैं, और इच्छुक अभ्यर्थियों को आंगनवाड़ी भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। आंगनवाड़ी वैकेंसी 2024 के लिए आवेदन 21 सितंबर 2024 से स्वीकार किए जाएंगे, और इसी दिन से आधिकारिक अधिसूचना भी जारी की गई है। यह अवसर महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे वे अपने करियर को आगे बढ़ा सकती हैं।

Anganwadi Karykatri Vacancy 2024 नोटिफिकेशन

उत्तर प्रदेश हमीरपुर कार्यालय कार्यक्रम अधिकारी ने विभिन्न परियोजनाओं के तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को नियुक्त करने के लिए 164 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। 12वीं स्नातक पास कोई भी महिला यूपी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भर्ती के लिए आवेदन कर सकती है। आवेदन प्रक्रिया 21 सितंबर, 2024 से शुरू हुई। इस भर्ती में भाग लेने के लिए महिला उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार की लिखित परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आवेदकों का चयन केवल शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर किया जाएगा। अंतिम चयन के बाद आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को न्यूनतम 9,900 रुपये से 16,800 रुपये तक मासिक वेतन दिया जा सकता है।

Anganwadi Karykatri Vacancy 2024 आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी और अन्य सहित किसी भी श्रेणी के आवेदकों को यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क जमा करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस भर्ती में कोई आवेदन शुल्क निर्दिष्ट नहीं किया गया है।

Anganwadi Karykatri Vacancy 2024 शैशणिक योग्यता

आंगनवाड़ी कार्यकत्री भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से न्यूनतम कक्षा 12वीं पास होने चाहिए, इस भर्ती में कक्षा 12वीं और स्नातक में प्राप्त अंकों को मेरिट लिस्ट में शामिल किया जाएगा, ऐसे में स्नातक पास महिलाएं भी इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकती हैं। आवेदनकर्ता महिला संबंधित जिले की पंचायत/वार्ड की स्थाई निवासी होनी चाहिए।

Anganwadi Karykatri Vacancy 2024 आयु सीमा

हमीरपुर आंगनवाड़ी में कार्यकर्ताओं की भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष रखी गई है, जबकि अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु की गणना आवेदन तिथियों के आधार पर की जाएगी। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में विशेष छूट प्रदान की जाएगी।

Anganwadi Karykatri Vacancy 2024 चयन प्रक्रिया

आंगनवाड़ी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन बारहवीं कक्षा, स्नातक, दस्तावेज़ सत्यापन और मेडिकल परीक्षा में प्राप्त अधिकतम अंकों के आधार पर मेरिट अधिसूचना तैयार करके किया जाएगा। आपको बता दें कि श्रमिकों की नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया में विधवाओं, तलाकशुदा और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिला उम्मीदवारों को पहली प्राथमिकता दी जाएगी।

Anganwadi Karykatri Vacancy 2024 आवेदन कैसे करे

इस भर्ती के आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे स्टेप बाय स्टेप नीचे दी गयी है।

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: आवेदन करने के लिए सबसे पहले संबंधित वेबसाइट पर जाएं।
  • भर्ती सूचना की जांच करें: वहां भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी दी गई है, जिसे ध्यान से पढ़ें।
  • प्रिंटआउट निकालें: सभी जानकारी को सत्यापित करने के बाद आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें।
  • ग्राम पंचायत से आवेदन पत्र प्राप्त करें: अभ्यर्थी आंगनवाड़ी केंद्र से भी आवेदन पत्र ले सकते हैं।
  • दस्तावेज़ संलग्न करें: सभी आवश्यक जानकारी, फोटो और हस्ताक्षर के साथ दस्तावेज़ संलग्न करें।
  • आवेदन भेजें: आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक भरने के बाद निर्दिष्ट पते पर भेजें।
  • भविष्य के लिए प्रिंटआउट रखें: आवेदन का प्रिंटआउट भविष्य में उपयोग के लिए सुरक्षित रखें
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment