CTET December Exam Date 2024: सीटीईटी दिसम्बर परीक्षा की नई तारीखें जारी, इस दिन होगी परीक्षा

CTET December Exam Date 2024: सीबीएसई ने सीटीईटी दिसंबर 2024 परीक्षा की तारीख 1 दिसंबर से बदलकर 15 दिसंबर कर दी है। परीक्षा 136 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी और उम्मीदवार 16 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) परीक्षा की तारीख बदलकर 15 दिसंबर 2024 कर दी है। पहले यह परीक्षा 1 दिसंबर 2024 को होने वाली थी, लेकिन अब इसे 15 दिसंबर कर दिया गया है। यह बदलाव प्रशासनिक कारणों से किया गया है और बोर्ड ने इसकी औपचारिक अधिसूचना भी जारी कर दी है.

CTET December Exam Date 2024 नया नोटिस जारी

सीबीएसई द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है: “सीटीईटी का 20वां संस्करण पहले 1 दिसंबर, 2024 को आयोजित किया जाना था। लेकिन प्रशासनिक कारणों से इसे 15 दिसंबर, 2024 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा 136 शहरों में आयोजित की जाएगी।” यदि देश के किसी बड़े शहर में उम्मीदवारों की संख्या अधिक है तो बोर्ड 14 दिसंबर 2024 को भी परीक्षा आयोजित कर सकता है।

CTET December Exam Date 2024 फॉर्म अप्लाई

दिसंबर 2024 सीटीईटी परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पहले से ही चल रही है। उम्मीदवारों को अपना आवेदन 16 अक्टूबर 2024 तक ऑनलाइन जमा करना होगा। इस समय सीमा के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा और इसलिए उम्मीदवारों को समय पर आवेदन करने की सलाह दी जाती है। आवेदन प्रक्रिया में कोई अन्य बदलाव नहीं किया गया है और उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा से संबंधित अपडेट के लिए नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट (ctet.nic.in) देखते रहें।

CTET December Exam Date 2024 परीक्षा पैटर्न

  • प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होंगे जिनमें चार विकल्प दिए गए होंगे, जिनमें से एक सही उत्तर होगा।
  • इस परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।
  • पेपर 1: यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा I से V तक के शिक्षक बनना चाहते हैं। 150 अंकों के लिए कुल 150 प्रश्न होंगे।
  • पेपर 2: यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए है जो छठी से आठवीं कक्षा के शिक्षक बनना चाहते हैं। 210 अंकों के लिए कुल 210 प्रश्न होंगे।

CTET December Exam Date 2024 परीक्षा के लिए तैयारी

परीक्षा की तैयारी में मदद के लिए उम्मीदवारों को पिछले वर्षों के सीटीईटी पाठ्यक्रम और प्रश्न पत्रों का अध्ययन करना चाहिए। परीक्षा में सफल होने के लिए सही अध्ययन सामग्री और सही रणनीति आवश्यक होगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सीटीईटी से संबंधित किसी भी अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in को नियमित रूप से देखते रहें। इस बदलाव से उम्मीदवारों को परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए अतिरिक्त समय मिलेगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नई परीक्षा तिथि के अनुसार अपनी तैयारी जारी रखें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment