CBSE Board 10th 12th Result 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वी 12वी रिजल्ट की दिनांक घोषित,

CBSE Board 10th 12th Result 2024: सीबीएसई इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2 अप्रैल, 2024 को समाप्त हो गयी थी। और कक्षा 10 की परीक्षा मार्च महीने मे समाप्त हो गयी थी। इस साल, 39 लाख से अधिक छात्र हाई स्कूल और मिडिल स्कूल परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा पूरी करने के बाद सभी छात्र आपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, इस लेख मे हम आपको बतायेगे कि सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 कब जारी होगा और छात्र अपना रिजल्ट कहां से देख सकते है। इसलिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

पिछले साल सीबीएसई बोर्ड के नतीजे 12 मई को जारी किए गए थे और इस बार भी बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे जारी करेगा और मई के पहले सप्ताह में नतीजे जारी होने की उम्मीद है। रिजल्ट से सबंधित पुरी जानकारी ओर डारेक्ट लिंक हमने नीचे उपलब्ध करवा दिया है। उस क्लिक करके आप अपना रिजल्ट आसानी से देख सकते हो।

CBSE Board 10th 12th Result 2024 पिछले साल कब जारी हुआ

पिछले साल 2023 में सीबीएसई बोर्ड ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट स्कूल के नतीजे एक साथ जारी किए थे और इस साल भी बोर्ड दोनों कक्षाओं के नतीजे एक साथ ही जारी करने की सम्भावना है। और अगर 10वीं कक्षा की बात करें तो पिछले साल की परीक्षा 2023 में 15 फरवरी को आयोजित की गई थी। ओर ये परीक्षा 21 मार्च को ख़त्म हो गयी थी.

पिछले साल परीक्षा समाप्त होने के दो महीने बाद 12 मई को रिजल्ट भी घोषित कर दिया गया. इस साल भी परीक्षा खत्म हुए काफी समय हो गया है. बोर्ड रिजल्ट मई के मध्य तक रिजल्ट जारी करने की घोषणा कर सकता है रिजल्ट घोषित होने के बारे में अभी तक कोई भी ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है।

Read This:- RBSE 8th Grading System: राजस्थान बोर्ड का ग्रेडिंग सिस्टम में बड़ा बदलाव,

CBSE Board 10th 12th Result 2024 रिजल्ट कैसे चेक करें

अगर आप भी सीबीएसई बोर्ड 10वी व 12वी का रिजल्ट चेक करना चाहते है। तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर आपको “सीबीएसई 10वीं व 12वी रिजल्ट लिंक” मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, उसमे आपको अपना लॉगिन विवरण दर्ज करना होगा
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने रिजल्ट आ जाएगा।
  • उसके बाद आपको उसे डाउनलोड पर लेना है। या फिर उसका प्रिंट आउट निकलवा लेना है।

CBSE Board 10th 12th Result 2024 Important links

CBSE Board 12th ResultClick Here
CBSE Board 12th ResultClick Here
Official WebsiteClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment