Dak Vibhag Bharti 2024: डाक विभाग भर्ती में क्लर्क व डाकिया के पदों पर भर्ती

Dak Vibhag Bharti 2024: डाक विभाग नई भर्ती 2024 के लिए आधिकारिक अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। जो भी बेरोजगार उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 अप्रैल 2024 से शुरू होंगे। आवेदन की आखिरी तारीख 31 अप्रैल 2024 तक रखी गई है। यह भर्ती भारतीय डाक विभाग की ओर से निकली है।

Dak Vibhag Bharti 2024

इच्छुक व योग्य उम्मीदवार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन मीडिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक अधिसूचना पढ़ लें। आज इस लेख में हम आपको भारतीय डाक नई भर्ती 2024 से जुड़ी पूरी जानकारी विस्तार से बताएंगे। इसमें हम जानेंगे कि इसके लिए उम्मीदवार चयन प्रक्रिया, वेतनमान, आवेदन शुल्क, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता आदि किस प्रकार रखी गई है।

Dak Vibhag Bharti 2024 Important Dates

इस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन भारतीय डाक विभाग की तरफ से कुल 48256 पदों पर जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अप्रैल 2024 तक रखी गई है. और आवेदन 1 अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले हैं. इस भर्ती की परीक्षाएं जून, जुलाई महीने में करवाई जाएगी।

Dak Vibhag Bharti 2024 Age Limit

डाक विभाग भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है। इसके अलावा, सरकार आरक्षित श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों को आयु सीमा में विशेष छूट देगी। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना अधिकारी द्वारा नोटिफिकेशन को आधार मानकर की जाएगी।

Dak Vibhag Bharti 2024 Educational qualification

अगर कोई भारतीय डाक विभाग नई भर्ती 2024 के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसके पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 8वीं पास और 10वीं पास मार्कशीट होनी चाहिए। इस भर्ती के लिए 8वीं और 10वीं पास अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लेवें।

Dak Vibhag Bharti 2024 Application Fee

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग जाति वर्ग के आधार पर तय किया गया है। जो उम्मीदवार सामान्य वर्ग, जाति वर्ग ओबीसी ईडब्ल्यूएस के अंतर्गत आते हैं, इन उम्मीदवारों को 250 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। इसके अलावा, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये रखा गया है। सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क भुगतान की विधि ऑनलाइन रखी गई है।

Read This:- DERC Vacancy 2024: बिजली विभाग भर्ती 2024, आवेदन प्रक्रिया शुरू

How To Apply Dak Vibhag Bharti 2024

भारतीय डाक विभाग नई भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। भारतीय डाक विभाग नई भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है।

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट खोलनी होगी।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर रोजगार सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको भारतीय डाक विभाग नई भर्ती 2024 पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, भारतीय डाक विभाग नई भर्ती 2024 की आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।फिर उम्मीदवार को “ऑनलाइन आवेदन करें” पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद उम्मीदवार को आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी सावधानीपूर्वक और सही-सही भरनी होगी।
  • फिर आपको जरूरी दस्तावेज, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद उम्मीदवार को अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • आवेदन पत्र पूर्ण रूप से भरने के बाद इसे अंतिम रूप से जमा करना होगा।अंत में आप आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेकर सुरक्षित रख लें।

Important Links For Dak Vibhag Bharti 2024

Official WebsiteClick Here
Apply OnlineClick Here
Official NotificationClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment