Indian Air Force Agniveer Notification 2024

Indian Air Force Agniveer notification: भारतीय वायु सेना की तैयारियां करने वाले अभ्यार्थीयो के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। भारतीय वायु सेना ने अग्निवीर योजना कि तहत भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है वायु सेना की ओर से इस भर्ती के लिए कुल 3500 से अधिक पदो पर नोटिफिकेशन जारी किया है।

Indian Air Force Agniveer

Indian Air Force Agniveer bharti 2024 आदेवन करने की महत्वपूर्ण तिथियां

वायु सेना के 3500 से अधिक पदो के भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन तरिके से भरे जायेंगे। ऑनलाइन आवेदन करने तिथि 17 जनवरी 2024 रखी गयी है। तथा आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 6 फरवरी 2024 रखी गयी है। इच्छुक उमीदवार वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नोटिफिकेशन की जांच कर सकते है। आवेदन करने वाले अभ्यार्थी अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर 17 जनवरी से आवेदन कर सेकेंगे।

आवेदन शुल्क

इंडियन एयरफोर्स अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सभी श्रेणियों के लिए एक समान ही रखा गया है। आवेदन करने वाले सभी विद्यार्थियों को 250₹ शुल्क का भुगतान करना होगा। तथा आवेदन करने वाले सभी अभ्यार्थी का भुगतान ऑनलाइन तारीखे से ही रखा गया है।

Read This:-Rajasthan High Court System Assistant Recruitment 2024 Notification & Online Form

आयु सीमा

इंडियन एयरफोर्स अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी उमीदवार की आयु न्यूनतम 17.5 वर्ष रखी गयी है। एवं अधिकतम आयु 21 वर्ष रखी गयी है। आवेदक उमीदवारो कि आयु कि गणना 2 जुन 2007 से 2 जनवरी 2024 के बींच रखी गयी है।

शैक्षणिक योग्यता

भारतीय वायु सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी बोर्ड से मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार के पास डिप्लोमा या दो साल का प्रोफेशनल कोर्स होना चाहिए। उम्मीदवार नोटिफिकेशन मे दी गयी जानकारी को देखकर और शैक्षणिक योग्यता देखकर आवेदन कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

इंडियन एयरफोर्स अग्निवीर भर्ती के अभ्यार्थी का चयन निम्न चरणो के माध्यम से होगा।

  • लिखित परीक्षा
  • फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
  • मेडिकल एग्जामिनेशन 

आवेदन कैसे करे

इंडियन एयरफोर्स अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन कैसे करे। इसकी पुरी जानकारी आपको स्टेप बाय स्टेप निचे दी गयी है।

  • चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट https://agnipathvayu.cdac.in/ पर जाएं।
  • चरण 2: होम पेज पर जाएं और “एयर फ़ोर्स अग्निवीर ऑर्डर फॉर्म फॉर एयर इनटेक 1/2025” खोजें।
  • चरण 3: आवश्यक विवरण जैसे उपयोगकर्ता नाम/ईमेल आईडी और पासवर्ड प्रदान करके लॉग इन करें, फिर आवेदन पत्र में आवश्यक जानकारी भरें।
  • चरण 4: आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें और आवेदन जमा करें।
  • चरण 5: अपने रिकॉर्ड के लिए आवेदन पत्र की एक प्रति प्रिंट करें।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment