RPSC RAS Vacancy Notification 2024: आरपीएससी आरएएस का 733 पदों भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

RPSC RAS Vacancy Notification राजस्थान लोक सेवा आयोग ने राजस्थान राज्य एवं अधीनस्त सेवा परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए 733 पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आरपीएससी आरएएस भर्ती के लिए पुरुष एवं महिला दोनो आवेदन कर सकते है। इसमें राज्य सेवा के लिए 346 पद ओर अधीनस्त सेवाओं के लिए 387 पद निर्धारित किये गए है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार एसएसओ पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते है। आवेदन करने की प्रक्रिया 19 सितंबर से शुरु की जाएगी। ओर उम्मीदवार इस भर्ती के लिए 19 अक्टूबर 2024 तक आवेदन कर सकते है

इस लेख मे हम आपको राजस्थान राज्य एवं अधीनस्त सेवा परीक्षा 2024 के बारे मे पुरी जानकारी बताने वाले है। जिसमे हम आपको बताएंगे कि इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या रखी गयी है। इसके साथ इस भर्ती के लिए आवेदन कैसे कर आकते है। इसके अलावा इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, व चयन प्रक्रिया क्या रखी गयी है। इसकी पुरी जानकारी नीचे इस लेख मे उपलब्ध करवा दी गयी है। इसलिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

RPSC RAS Vacancy Notification आवेदन शुल्क

इस भर्ती में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये रखा गया है, जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एमबीसी, सहारन जोन और पीडब्ल्यूडी के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये रखा गया है. भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

RPSC RAS Vacancy Notification आयु सीमा

इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है, इसमें आयु की गणना 1 जनवरी 2025 से की जाएगी और आरक्षित वर्गों को सरकारी नियमों के अनुसार अधिकतम आयु में छूट दी जाएगी।

RPSC RAS Vacancy Notification शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। इसके अलावा अंतिम वर्ष में पढ़ रहे उम्मीदवार भी इस फॉर्म के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन मुख्य परीक्षा देने से पहले शैक्षणिक योग्यता प्राप्त करने का प्रमाण देना होगा।

RPSC RAS Vacancy Notification चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए आवेदकों का चयन प्रतियोगी परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा, जिसमें प्रारंभिक परीक्षा केवल अर्हता प्रकृति की होगी, जिसके बाद मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों की योग्यता के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। और फिर दस्तावेजों और मेडिकल सत्यापन किया जाएगा। आपको बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा के सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे और मुख्य परीक्षा वर्णनात्मक रूप में आयोजित की जाएगी।

RPSC RAS Vacancy Notification आवेदन कैसे करे

उम्मीदवार को आयोग के पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in या एसएसओ पोर्टल के सिटीजन ऐप्स पर उपलब्ध भर्ती पोर्टल पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन लिंक का चयन करके एक बार पंजीकरण करना होगा। पहली बार पंजीकरण के लिए एक बार उम्मीदवार का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, लिंग, माध्यमिक/समकक्ष परीक्षा और आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर कार्ड/आईडी और ड्राइविंग लाइसेंस का कोई भी पहचान प्रमाण अपलोड करना अनिवार्य है। जिन अभ्यर्थियों ने पहले ही एक बार पंजीकरण करा लिया है, उन्हें एक बार पंजीकरण संख्या के आधार पर एसएसओ पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment