RPSC Form Update 2024 आरपीएससी भर्ती फॉर्म नए नियम जारी

RPSC Form Update 2024: RPSC द्वारा आयोजित होने वाली सभी भर्ती परीक्षाओं के लिए नया एग्जाम नियम लागू किया जा रहा है। अगर आप भी आरपीएससी की किसी भर्ती के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आपको इस नए फॉर्म अपडेट के बारे में जरूर जानना चाहिए।

इस लेख में आरपीएससी फॉर्म को ऑनलाइन अपडेट करने की सारी जानकारी दी गई है। इसे उन सभी छात्रों के साथ शेयर करें जो फॉर्म भर रहे, ताकि सबमिट करते समय वे कोई गलती न करें। आरपीएससी ने परीक्षाओं को अधिक पारदर्शी और सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से यह नियम लागू किया है।

आरपीएससी के मुताबिक अब अगर कोई अभ्यर्थी एक से ज्यादा फॉर्म भरता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. शुरुआत में एक से अधिक फॉर्म भरने वाले 15 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। भविष्य में ऐसा करने वाले अभ्यर्थियों को संबंधित भर्ती प्रक्रिया से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। आरपीएससी नियम को जल्द ही पूरी तरह से लागू करने की तैयारी कर ली गई है.

RPSC Form Update 2024

लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित कई भर्ती में यह पाया गया कि पंजीकृत उम्मीदवारों में से आधे से अधिक उम्मीदवार परीक्षा में शामिल नहीं होते हैं। इससे अनावश्यक खर्च बढ़ रहा है.

इसके अलावा अभ्यर्थियों के एक से अधिक फॉर्म भरने से परीक्षा की पारदर्शिता और सुरक्षा भी प्रभावित होती है। ऐसे मामलों को रोकने के लिए, लोक सेवा आयोग ने नए फॉर्म अपडेट के तहत उम्मीदवारों को एक से अधिक फॉर्म भरने पर रोक लगाने का नियम लागू किया है।

नए नियम के मुताबिक, एक से अधिक बार आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को अयोग्य घोषित कर आरपीएससी फॉर्म को अपडेट करने के नियम लागू करने की प्रक्रिया शुरू होगी। पहले इन अभ्यर्थियों को अपना फॉर्म वापस लेने का मौका दिया गया था, लेकिन अब नए नियम लागू होने के बाद यह मौका नहीं मिलेगा। अब कमेटी इस मामले में सख्त कार्रवाई करेगी।

इससे अन्य अभ्यर्थियों को भी इस नियम का पालन करने की प्रेरणा मिलेगी। आपको बता दें कि आरपीएससी ने एक से अधिक फॉर्म भरने वाले उम्मीदवारों की सूची जारी की है, यह नियम 16 ​​अगस्त 2024 से लागू होगा। भविष्य में यदि कोई उम्मीदवार एक से अधिक फॉर्म भरता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। और उस पर जुर्माना भी लगाया जाएगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment