Rajasthan CET Guidelines 2024: राजस्थान सीईटी में इस बार 5 बड़े बदलाव नई गाइडलाइंस जारी, यहां देखे पुरी जानकारी

Rajasthan CET Guidelines 2024: राजस्थान सीईटी का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सीईटी परीक्षा के लिए गाइडलाइन भी जारी कर दी गई और इस बार इस गाइडलाइन में बड़ा बदलाव किया गया है क्योंकि कोई भी छोटी सी गलती आपको परीक्षा में फेल कर सकती है।

राजस्थान पद पात्रता परीक्षा यानी राजस्थान सम्मान पात्रता परीक्षा के लिए विस्तृत निर्देश जारी कर दिए गए हैं जहां आपको बताया गया है कि आपको परीक्षा में मार्कशीट कैसे भरनी है और उसमें आपको गोले कैसे भरने हैं यदि आप इन निर्देशों का पालन करते हैं यदि आप नहीं करते हैं तो आप परीक्षा में असफल हो सकते हैं, विस्तृत जानकारी हम आपको यहां प्रदान करते हैं।

Rajasthan CET Guidelines 2024

बोर्ड द्वारा आयोजित सभी वस्तुनिष्ठ परीक्षाओं में उत्तर न दिए गए किसी भी प्रश्न के संबंध में अभ्यर्थी से पुष्टि प्राप्त करें। उत्तर पुस्तिका पर पांचवें विकल्प के संबंध में निम्नलिखित विशेष निर्देश लागू किये गये हैं।

प्रत्येक प्रश्न में 05 विकल्प A, B, C, D और E अंकित होंगे। इन विकल्पों में से अभ्यर्थी को केवल एक विकल्प को उत्तर पुस्तिका पर सही उत्तर दर्शाने के लिए नीले पेन से काले घेरे में अंकित करना होगा।

प्रत्येक प्रश्न के लिए विकल्पों में से केवल एक ही विकल्प भरना आवश्यक होगा यदि कोई प्रश्न अभ्यर्थी द्वारा हल नहीं किया जा सका तो पाँचवें विकल्प पर गोला लगाना होगा यदि पाँचों में से कोई भी विकल्प नहीं चुना गया हो तो 10 प्रतिशत तक इनमें से प्रश्नों का चयन किया जाएगा, प्रत्येक प्रश्न के लिए 1/3 अंक कम कर दिए जाएंगे।

प्रश्न पत्र हल करने के बाद अभ्यर्थी को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि उसने प्रत्येक प्रश्न का एक गोला गहराई से भर लिया है। अतः निर्धारित समय के बाद 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्न पत्र भरने वाले अभ्यर्थी को 10 मिनट अतिरिक्त दिये जायेंगे। यदि किन्हीं पाँच वृत्तों में प्रश्न उससे अधिक गहराई से नहीं भरे गए हैं, तो उन्हें बाहर कर दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment