West Central Railway Apprentice Vacancy 2024: पश्चिम मध्य रेलवे अपरेंटिस के 3519 पदों पर नोटिफिकेशन जारी, 10वी पास करे आवेदन

West Central Railway Apprentice Vacancy 2024: पश्चिम मध्य रेलवे अपरेंटिस के 3519 पदों पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए 10 वी पास व ITI पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 अगस्त 2024 से शुरु कर दी गयी है। इसके अलावा इस भरती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 सितम्बर 2024 रखी गयी है। अगर आप भी रेलवे मे नौकरी पाना चाहते है। तो आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते है।

वेस्ट सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस वैकेंसी 2024 में वे सभी आवेदक जो 10वीं कक्षा उत्तीर्ण हैं और जिनके पास आईटीआई सर्टिफिकेट है, वे बिना किसी स्क्रीनिंग के सीधे आवेदन कर सकेंगे। रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और उसके बाद ही आवेदन करें।

West Central Railway Apprentice Vacancy 2024 Notification

पश्चिम मध्य रेलवे में प्रशिक्षुओं की रिक्ति के लिए कुल 3519 पदों पर भर्ती अधिसूचना जारी की गई है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 5 अगस्त 2024 से शुरू होकर 4 सितंबर 2024 तक चलेंगे। इच्छुक युवक-युवतियां जो 10वीं और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण हैं और उनके पास आईटीआई सर्टिफिकेट है, वे इस भर्ती के लिए सीधे आवेदन कर सकेंगे। आवेदकों की आयु न्यूनतम 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष निर्धारित की गई थी।

पूरी आवेदन प्रक्रिया पश्चिम मध्य रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से की जाएगी। आवेदन करते समय आवेदकों को आवेदन शुल्क के रूप में 141 रुपये का भुगतान करना होगा। चयनित आवेदकों को 10,000 रुपये से 15,000 रुपये तक वेतन मिलेगा। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए पूरे तथ्य पढ़ें उसके बाद ही आवेदन करें।

भर्ती का नामWest Central Railway Apprentice Vacancy
पदों की संख्या3519
आयु सीमा15 से 24 वर्ष
आवेदन दिनांक5 अगस्त से 4 सितंबर
आवदन लिंकयहाँ क्लिक करके आवेदन करे

West Central Railway Apprentice Vacancy 2024 शैक्षणिक योग्यता

इच्छुक और योग्य आवेदक जो पश्चिम मध्य रेलवे में प्रशिक्षु के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें 10वीं कक्षा में न्यूनतम 50% अंक और 12वीं कक्षा में राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र (आईटीआई) प्राप्त करना होगा। मेडिकल प्रयोगशाला तकनीशियन के लिए यह योग्यता अनिवार्य नहीं है।

West Central Railway Apprentice Vacancy 2024 आयु सीमा

आमतौर पर पश्चिम मध्य रेलवे में अप्रेंटिस पद के लिए आवेदकों की आयु न्यूनतम 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष निर्धारित है। इसमें आयु की गणना 5 अगस्त 2024 के आधार पर की जाएगी.

West Central Railway Apprentice Vacancy 2024 चयन प्रक्रिया

पश्चिम मध्य रेलवे में अपरेंटिस के रिक्त पद पर आवेदकों का चयन मुख्य रूप से 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा और एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी। मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच के बाद अंतिम चयन किया जाएगा.

West Central Railway Apprentice Vacancy 2024 आवेदन शुल्क

पश्चिम मध्य रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करते समय सामान्य वर्ग के आवेदकों को 141 ​​रुपये और अन्य सभी श्रेणियों के आवेदकों को 41 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा। इन फीस का भुगतान आधिकारिक पोर्टल पर किसी भी भुगतान विधि के माध्यम से किया जा सकता है।

West Central Railway Apprentice Vacancy 2024 आवेदन कैसे करे

भारतीय रेलवे द्वारा जारी यह वेस्टर्न सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस रिक्ति आवेदकों के लिए भारतीय रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का एक सुनहरा अवसर है। सभी इच्छुक आवेदक जो भारतीय रेलवे अप्रेंटिसशिप भर्ती 2024 में चयनित होना चाहते हैं वे इस प्रकार ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

  • सबसे पहले वेस्ट सेंट्रल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और रिक्रूटमेंट सेक्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अप्रेंटिसशिप एक्ट 2024-25 पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आधिकारिक अधिसूचना पर क्लिक करें और पोर्टल पर अपने ट्रेड के अनुसार नए पंजीकरण पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपनी पूरी व्यक्तिगत और शैक्षणिक जानकारी अपडेट करें।
  • इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें और आवेदन को सेव कर लें।

West Central Railway Apprentice Vacancy 2024 Important links

व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
Letest Updateयहां क्लिक करे
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से देखें
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment