PTET 2nd Counselling 2024 Big Update: क्या पीटीईटी 2nd राउंड काउंसलिंग होगी या नही, ऑफिसियल नोटिस जारी

PTET 2nd Counselling 2024: वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा द्वारा बी.एड. और बी.एससी. बी.एड./बी.ए. बी.एड. (4 वर्षीय एकीकृत) पाठ्यक्रम के लिए प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट (पीटीईटी) 2024 का आयोजन किया जा रहा है। जिन विद्यार्थियों को पीटीईटी की प्रथम और द्वितीय आवंटन सूची में कॉलेज आवंटित नहीं हुआ है उन सभी को अब काउंसलिंग का इंतजार है।

PTET 2nd Counselling 2024 होगी या नहीं

आप सभी को बता दें कि वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, कोटा की ओर से पीटीईटी काउंसलिंग 2024 को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसमें आपको बताया गया है कि अब पीटीईटी काउंसलिंग नहीं होगी यानी पीटीईटी 2024 खत्म हो चुकी है।

PTET 2nd Counselling 2024 की आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर कहा गया है कि वे सभी उम्मीदवार जिन्हें पहली काउंसलिंग में चयन के बाद किसी भी कॉलेज को आवंटित नहीं किया गया है, वे दूसरी काउंसलिंग में भाग लेने के लिए पात्र हैं। दूसरे परामर्श की जानकारी जल्द ही वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी। ऐसे में छात्रों के मन में सवाल है कि क्या पीटीईटी के लिए दूसरी काउंसलिंग होगी या नहीं.

आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिस के मुताबिक, अब कोई परामर्श नहीं दिया जाएगा. आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर दी गई जानकारी के मुताबिक पीटीईटी II काउंसलिंग आयोजित की जाएगी. ऐसे में छात्र असमंजस में हैं।

PTET 2nd Counselling 2024 Big Update

नोटीफिकेशन के अनुसार इस साल पीटीईटी में अपवर्ड मूवमेंट बंद कर दिया गया है।

  • नोटीफिकेशन के अनुसार इस साल PTET 2nd Counselling 2024 में अपवर्ड मूवमेंट बंद कर दिया गया है।
  • नोटीफिकेशन के अनुसार इस साल पीटीईटी में अपवर्ड मूवमेंट बंद कर दिया गया है।
  • जिन विद्यार्थियों ने ₹22000/- फीस जमा कर पूर्व में आवंटित महाविद्यालय में रिपोंटिंग कर दी है और महाविद्यालय बदलना चाहते है, तो वे 1000/- चालान Online जमा करवाकर नई कॉलेज चॉइस भर सकते हैं।
    नया कॉलेज आवंटित नहीं होने पर पुरानी सीट यथावत (रिजर्व) रहेगी।
  • जिन्होंने पूर्व में ₹22000/- जमा नहीं किए है, या वे फीस जमा करने के बाद भी कॉलेज में रिपोंटिंग नहीं की है। उन्हें भी आवंटित महाविद्यालय में परिवर्तन के लिए 1000/- चालान Online जमा करवाकर नई कॉलेज चॉइस भरनी होगी। नोटः इन विद्यार्थियों की पुरानी सीट रिजर्व नहीं रहेगी।
  • जिन विद्यार्थियों ने 5000/- फीस जमा करवाने के बाद कोई भी कॉलेज चॉइस नहीं भरी थी, या चॉइस भरने पर भी उन्हें कोई भी कॉलेज अलॉट नहीं हुआ है, वे भी 1000/- चालान Online जमा करवाकर अब चाँइस भर सकते हैं। मेरिट सूची के आधार पर कॉलेज अलॉट किया जायेगा।
  • इसमें 5000/- जमा करवाने के बाद अगर आपने कॉलेज चॉइस पहले भर दी थी, और कॉलेज अलॉट नहीं हुआ, और अब दोबारा आप कॉलेज चॉइस नहीं भरते हैं, तो आपको पहले भरी गई कॉलेज च्वाइस के आधार पर ही खाली सीटों पर कॉलेज आवंटित कर दिया जायेगा।
  • नई कॉलेज व्वाइस भरनाः 28 व 29 जुलाई।
  • दोबारा कॉलेज एलॉटमेंटः 5 अगस्त।
  • नया कॉलेज आवंटित होने के बाद 22000/- फीस जमा करवानाः 5 अगस्त।
  • नए कॉलेज में रिपोंटिंग: 5 से 11 अगस्त।
  • इसके बाद कोई भी दूसरी काउंसलिंग नहीं होगी।

PTET 2nd Counselling 2024 नोटिस लिंक

व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
Notification Downloadयहां क्लिक करे
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से देखें
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “PTET 2nd Counselling 2024 Big Update: क्या पीटीईटी 2nd राउंड काउंसलिंग होगी या नही, ऑफिसियल नोटिस जारी”

Leave a Comment