REET New Rules 2024: रीट भर्ती परीक्षा मे नए नियम लागु, अब जल्द होगा रीट भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, जाने पुरी जानकारी

REET New Rules 2024: राजस्थान राज्य माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली रीट परीक्षा के लिए इस बार नए नियम और पाठ्यक्रम में आंशिक बदलाव की संभावना है। हाल ही में महिला अभ्यर्थियों के लिए 30 से 50 प्रतिशत आरक्षण को मंजूरी दी गई है और इस बार पुरुष वर्ग में अधिक प्रतिस्पर्धा होने की संभावना है. तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा राजस्थान के अलावा पड़ोसी राज्यों के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस भर्ती में राज्य के बाहर के अभ्यर्थी अधिक भाग लेते हैं।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही REET परीक्षा को लेकर अपनी गाइडलाइन जारी करेगा. परीक्षा गाइड लाइन के बाद नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. आयोग फिलहाल REET नोटिफिकेशन जारी करने की तैयारी में जुटा हुआ है.

REET New Rules 2024 लेटेस्ट अपडेट

राजस्थान राज्य माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित REET परीक्षा अब जल्द ही आयोजित की जाएगी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड REET का नोटिफिकेशन जारी करने में जुटा हुआ है. REET परिणाम घोषित होने के बाद तृतीय श्रेणी शिक्षकों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी। बहुचर्चित तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती परीक्षा आयोजित होने से प्रदेश के हजारों बेरोजगारों को रोजगार का सुनहरा अवसर मिलेगा।

REET New Rules 2024 नए नियम लागु

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित REET परीक्षा में कुछ नए नियम जोड़े जा सकते हैं. पिछली कांग्रेस सरकार ने रीट परीक्षा आयोजित करने के बाद तृतीय श्रेणी अध्यापक परीक्षा आयोजित की थी। लेकिन इस बार राज्य की बीजेपी सरकार नए नियम लागू कर परीक्षा में पारदर्शिता लाना चाहती है.

बीजेपी सरकार पड़ोसी राज्य गुजरात की तर्ज पर तीसरी कक्षा की परीक्षा आयोजित करना चाहती है. इस बार राज्य सरकार इस मामले पर विशेषज्ञों की राय ले रही है. उसके बाद REET परीक्षा के लिए विस्तृत अधिसूचना जारी की जाएगी. आरईईटी परीक्षा संपन्न होने के बाद राजस्थान राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा तृतीय श्रेणी शिक्षकों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी।

REET New Rules 2024 नवीनतम पाठ्यक्रम

REET परीक्षा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाएगी, इसलिए पाठ्यक्रम में बदलाव की संभावना कम लगती है। पिछली बार राजस्थान राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती परीक्षा के पाठ्यक्रम में नकारात्मक अंक थे, जबकि REET पात्रता परीक्षा में कोई नकारात्मक अंक नहीं थे और इस बार भी ऐसा ही किया जा रहा है।

परीक्षा परिणाम के बाद REET परीक्षा के लिए विस्तृत विज्ञापन जारी कर तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 30,000 से अधिक पदों पर नियुक्ति की जाएगी. प्रथम स्तर में प्रतिभागियों की संख्या आधे से अधिक होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment