CUET UG Admission 2024: CUET UG सभी विश्वविद्यालय के लिए एडमिशन का शेड्यूल जारी, कम मेरिट वालो की हुई बल्ले-बल्ले

CUET UG Admission 2024: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा स्नातक छात्रों के लिए कान्स विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के परिणाम 28 जुलाई को घोषित किए गए। यूनिवर्सिटी कोर्सेज में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा के नतीजों का इंतजार खत्म हो गया है। लेकिन परिणाम की घोषणा के बाद, सभी विश्वविद्यालय प्रवेश के लिए मेरिट कट ऑफ सूची जारी करेंगे, और इसके साथ ही, सभी भाग लेने वाले विश्वविद्यालय स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी करेंगे। उनसे आवेदन लिया जाएगा।’ उम्मीदवारों को अपने पसंदीदा कॉलेज/विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना है।

CUET UG Admission 2024 लेटेस्ट न्यूज़

CUET UG को लेकर एक बहुत बड़ी खबर आई है. आप सबको बता दे कट ऑफ और मेरिट सूची विश्वविद्यालय द्वारा जारी की जाएगी और अंत में उम्मीदवारों का दस्तावेज़ सत्यापन होगा। फीस जमा करनी होगी. कई छात्रों को लगता है कि सीयूईटी यूजी छात्रवृत्ति कॉलेज में उनका प्रवेश सुनिश्चित करेगी। लेकिन आपको बताया गया है कि यह केवल ग्रेड प्रवेश के लिए है, और आपको विश्वविद्यालय में अलग से आवेदन करना होगा। इसका मतलब है कि आपको पूरी काउंसलिंग प्रक्रिया से गुजरना होगा।

इसके अलावा, आपको यह भी सूचित किया जाएगा कि CUET UG के लिए केंद्रीकृत काउंसलिंग प्रक्रिया यहां उपलब्ध नहीं है। इसलिए, जिस विश्वविद्यालय में आप दाखिला लेना चाहते हैं, उसमें प्रवेश के लिए आपको अलग से आवेदन करना होगा।

CUET UG Admission 2024 सामान्य कारण क्या है

सीयूईटी यूजी परिणाम और प्रवेश में भी सामान्यीकरण किया जाएगा। जिसका प्रयोग पहले विभिन्न प्रकार के परिवर्तनों में संख्याओं को समतुल्य बनाने के लिए किया जाता था। यह हमेशा से छात्रों के बीच बहस का मुद्दा रहा है. जो कोई भी मानता है कि उसके प्रश्न का प्रभाव है,

छात्रों की प्राथमिकताओं को समायोजित करने के लिए पिछले वर्षों में कई दिनों तक परीक्षा केंद्र आयोजित करने के कारण सामान्यीकरण की आवश्यकता उत्पन्न हुई। आपको बता दें कि नॉर्मलाइजेशन को अंग्रेजी में नॉर्मलाइजेशन प्रोसेस भी कहा जाता है। चूंकि CUET UG का एक पेपर कठिन है और एक पेपर आसान है, इसलिए दोनों को सामान्य बनाने के लिए सामान्यीकरण लागू किया जाता है।

CUET UG Admission 2024 इन विश्वविद्यालय में ले सकेंगे ऐडमिशन

CUET UG रिजल्ट के बाद किन विश्वविद्यालयों में प्रवेश मिल सकता है? अभ्यर्थियों के बीच सबसे अहम सवाल बना हुआ है. लेकिन आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि यहां 157 निजी कॉलेज और 86 केंद्रीय विश्वविद्यालय हैं। 40 सार्वजनिक विश्वविद्यालय हैं। यहां 29 मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय हैं, इसके अलावा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिल सकता है।

कुछ प्रसिद्ध स्कूल हैं दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, जामिया मिलिया मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, अंबेडकर विश्वविद्यालय, लखनऊ, हिमावती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय, गढ़वाल, धर्मशाला विश्वविद्यालय, हिमाचल प्रदेश विश्व भारती, राजस्थान यूनिवर्सिटी हरियाणा यूनिवर्सिटी समेत सभी यूनिवर्सिटी में सीयूईटी यूजी स्कोर के आधार पर अनुमति मिल सकेगी और आप जिस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment