Rajasthan Vacancy Update: सीईटी में 40% अंक वाले होंगे पात्र और 450₹ मे मिलेगा सिलेंडर, सरकार का बड़ा ऐलान

Rajasthan Vacancy Update: मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने प्रदेश की जनता को कई सौगातें दीं, वहीं राजस्थान के बेरोजगार युवाओं को भी बड़ी राहत मिली। अब राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के सभी लाभार्थियों को 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मिलेगा। अभी तक ये लाभ सिर्फ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और बीपीएल परिवारों को ही मिलेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं के कौशल उन्नयन और व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए प्रधानमंत्री के पैकेज के तहत भर्ती में लगने वाले समय को कम करने से राज्य के 2.5 लाख से अधिक युवाओं को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि दस्तावेजों का सत्यापन जिलों में किया जाना चाहिए और रिक्तियों की घोषणा विज्ञप्ति के बाद की जाएगी। यह घोषणा की गई है कि संख्या को 50% से बढ़ाकर 100% कर दिया जाएगा।

इसके अलावा, चौथी श्रेणी के लिए भर्ती नियमों में बदलाव किया जाएगा और इसके आधार पर भर्ती की जाएगी। इसके अलावा, योग्यता मानदंड में बदलाव करके सीईटी के प्रावधानों को बदल दिया जाएगा और यह घोषणा की गई है कि सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों को न्यूनतम 40% अंक और एससी/एसटी उम्मीदवारों को न्यूनतम 35% अंक दिए जाएंगे।

Rajasthan Vacancy Update सिलेंडर 450 रुपए में मिलेगा

अब गेहूं का राशन लेने वाले परिवारों को भी 450 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा। भजन लाल शर्मा ने कहा कि हम उन लोगों का दायरा बढ़ा रहे हैं, जिन्हें 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिलता है। पहले सिर्फ उज्ज्वला योजना और बीपीएल परिवारों को ही 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिलता था। , शेयर अब 450 रुपये में उपलब्ध होंगे। इस योजना से गेहूं लेने वाले परिवारों को भी लाभ होगा।

अब राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत करीब 1.09 करोड़ राशन पानी वाले परिवारों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिल सकेगा. अभी यह लाभ सिर्फ उज्जवल और बीपीएल परिवारों को ही मिल रहा है और अब इसमें करीब 33 लाख और परिवार जुड़ेंगे.

Rajasthan Vacancy Update सीईटी परीक्षा में 40% वाले होंगे पात्र

राजस्थान कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) के प्रावधानों को सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 40% अंक में बदल दिया गया है, यानी ओबीसी और ईडब्ल्यूएस सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को एसईटी में न्यूनतम 40% अंक सुरक्षित करने होंगे, जबकि एससी और एसटी उम्मीदवारों को प्राप्त करना होगा। अभ्यर्थियों को परीक्षा में न्यूनतम 40% अंक 35% प्राप्त करने होंगे, इससे राजस्थान के बेरोजगार युवाओं को काफी राहत मिली है, जो लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे। वर्षों से अटके चतुर्थ श्रेणी भर्ती नियमों को बदलकर सरलीकरण किया गया है। भर्तियां लगभग पूरी हो जाएंगी.

अब तक सीईटी परीक्षा में प्रविष्टियों की संख्या की तुलना में 15 गुना अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए हैं, लेकिन अब 40% की बचत से अधिक युवाओं को अपनी किस्मत आजमाने का मौका मिलेगा। आपको बता दें कि राजस्थान सीईटी ग्रेजुएशन लेवल टेस्ट 25 सितंबर से 28 सितंबर तक आयोजित की जाएगी और उसके बाद हायर सेकेंडरी के लिए सीईटी परीक्षा 23 अक्टूबर से 26 अक्टूबर 2024 तक आयोजित की जाएगी। इन दोनों के लिए आधिकारिक अधिसूचना अगस्त के पहले सप्ताह में जारी की जा सकती है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर कभी भी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment