Indian Navy Vacancy Form Kaise Bhare 2024 : इंडियन नेवी में निकली नई भर्ती,

Indian Navy Vacancy: भारतीय नौसेना के 10+2 पास अभ्यर्थियों के लिए जरूरी सूचना आ गई है। इसके अनुसार, भारतीय नौसेना मंत्रालय ने 6 जनवरी 2024 से 20 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस भर्ती के लिए सभी पात्र उम्मीदवार इस अवधि के दौरान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Indian Navy

यह भर्ती उन उम्मीदवारों के लिए है जिन्होंने किसी भी स्ट्रीम या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की है। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन की जाती है और इसे 20 जनवरी, 2024 तक पूरा किया जाना चाहिए।

इच्छुक उम्मीदवार भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं। जो उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट से भर्ती संबंधी आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी योग्यता एवं शैक्षणिक पात्रता के संबंध में जानकारी प्राप्त कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस तरह वे सरकारी नौकरी पाने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं

Indian Navy Vacancy न्यू भर्ती की महत्वपूर्ण जानकारी

भारतीय नौसेना मंत्रालय में नौकरी की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। कुछ ही समय पहले, नौसेना विभाग ने हजारों नौकरियों के लिए भर्ती आयोजित की। इस भारतीय नौसेना भर्ती 2024 के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को उनकी पात्रता के आधार पर ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से शॉर्टलिस्ट किया जा सकता है। 12वीं बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपनी योग्यता के आधार पर नौकरी पा सकते हैं। 12वीं बोर्ड परीक्षा में 70% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार भी इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं।

Read this:- Rojgar Sangam Bhatta Yojana Apply Online 2024 : युवाओं के लिए खुशखबरी सरकार देगी हर महीने 3000 रुपये

Indian Navy शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवारों के लिए एक अनूठा अवसर है जो भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं। जिन छात्रों ने अपनी बोर्ड परीक्षा में कम से कम 70% अंक प्राप्त किए हैं, वे भारतीय नौसेना भर्ती 2024 के लिए पात्र हो सकते हैं।

Indian Navy आयु सीमा:

18 वर्ष से अधिक आयु के सभी इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों का जन्म 2 जनवरी 2005 से 1 जुलाई 2007 के बीच होना चाहिए, तभी वे भारतीय नौसेना भर्ती 2024 के लिए आवेदन कर सकेंगे।

भारतीय नौसेना 2024 में नहीं करेगी भर्ती परीक्षा; इसके बजाय 12वीं बोर्ड के नतीजों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार कर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. मेरिट लिस्ट तैयार करने के बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट के बाद भर्ती के लिए उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और उन्हें भारतीय नौसेना में मौका दिया जाएगा.

Indian Navy में भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

अगर आप 2024 में भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको भारतीय नौसेना मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जहां आप आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। उम्मीदवार अपनी पात्रता मानदंडों के आधार पर ऑनलाइन आवेदन करके भर्ती में शामिल हो सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको Indian Navy विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर “India Navy 10th/12th Vacancy” वाले ऑप्शन पर Click करें।
  • अब “न्यू रजिस्ट्रेशन” वाले विकल्प पर क्लिक करके मांगी गई जानकारी, जैसे नाम, जन्मतिथि, शैक्षणिक योग्यता, पता इत्यादि, दर्ज करें और
  • मांगे गए डॉक्यूमेंट को अपलोड करके Submit वाले बटन पर Click करें।
  • आवेदक फॉर्म भरने के बाद रीचेक करके फाइनल सबमिट करें।
  • अब आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकालें ताकि भविष्य में काम आ सके।
  • इस तरह, आपका आवेदन इंडियन नौसेना भर्ती 2024 में सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा।

Indian Navy important link

Official websiteclick here
Apply onlineclick here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment