CTET Answer Key 2024: सीटेट की आंसर की जारी, अभ्यर्थियों का इंतजार हुआ समाप्त

CTET Answer Key 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की उत्तर कुंजी और रिस्पॉन्स शीट को लेकर एक बड़ा अपडेट किया गया है और उत्तर कुंजी जारी करने के संबंध में, आपको केवल एक बार सूचित किया जाएगा जब आपकी उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। इसमें CTET परीक्षा परिणाम के संबंध में भी जानकारी दी गई है,

इस बार CTET परीक्षा के लिए 26 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए हैं और केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के जुलाई सत्र की उत्तर कुंजी उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध है। CTET परीक्षा 7 जुलाई को आयोजित की गई थी और दो हफ्ते बाद भी CTET की उत्तर कुंजी अभी तक जारी नहीं की गई है।

CTET Answer Key 2024 Latest News

CTET उत्तर कुंजी को लेकर बहुत अच्छी खबर आई है. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 7 जुलाई को देशभर में दो पालियों में आयोजित की गई थी। परीक्षा समाप्त होने के बाद, अनंतिम और प्रतिक्रिया कुंजी अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से जल्द ही जारी की जाएगी,

हालांकि इस संबंध में सीबीएसई द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की गई है, उत्तर कुंजी ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवार उत्तर कुंजी और उत्तर पुस्तिका के माध्यम से अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान करके स्कोर का अनुमान भी लगा सकेंगे। लेकिन उत्तर कुंजी कब जारी होगी इसकी जानकारी नीचे दी गई है।

CTET Answer Key 2024 इतने समय में कर सकेंगे ऑब्जेक्शन

जैसा कि सभी उम्मीदवार द्वारा CTET की उत्तर कुंजी का इंतजार किया जा रहा है, आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि जो उम्मीदवार CTET की उत्तर कुंजी से संतुष्ट नहीं हैं, वे दी गई तारीखों और फाइलिंग पर प्रश्नों पर आपत्ति भी दर्ज करा सकेंगे। आपत्ति के लिए, उन्हें 1000/- रुपये का भुगतान करना होगा। उन्हें आवेदन शुल्क भी देना होगा. आप सभी की जानकारी के लिए बताया जा रहा है कि CTET की उत्तर कुंजी आज किसी भी समय जारी की जा सकती है.

मिली जानकारी के मुताबिक सीटीईटी आंसर की 24 से 48 घंटे के भीतर जारी कर दी जाएगी. सीटीईटी उत्तर कुंजी जारी होने से अभ्यर्थियों को आपत्ति दर्ज कराने का भी समय मिल जाएगा। आप सभी की जानकारी के लिए बताया जा रहा है कि इस CTET उत्तर कुंजी के बाद जब रिजल्ट जारी किया जाएगा तो इस बार रिकॉर्ड समय में रिजल्ट जारी किया जाएगा.

CTET Answer Key 2024 सीटेट रिजल्ट इस डेट तक आएगा

अगर बात करें CTET रिजल्ट की तो CTET रिजल्ट को लेकर भी एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. चूंकि CTET की आंसर की अब कभी भी जारी हो सकती है और CTET रिजल्ट की जानकारी भी मिल चुकी है, CTET रिजल्ट अगस्त के पहले हफ्ते में जारी किया जाएगा और अभ्यर्थियों का इंतजार भी खत्म हो जाएगा, इस बार बता दें कि सीबीएसई उचित समय यानी एक महीने के भीतर सीटीईटी परिणाम घोषित करने की तैयारी कर रहा है। इसका मतलब है कि पेपर 7 जुलाई को हुआ था. सीबीएसई बोर्ड 7 अगस्त से पहले सीटीईटी परिणाम जारी करने की तैयारी कर रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment