REET Exam 2024 Notification: परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम तिथि जारी यहां से चेक करे

REET Exam 2024 Notification: राजस्थान REET 2024 एक महत्वपूर्ण परीक्षा है जो थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए होती हैं इसलिए में हम आपको इस परीक्षा के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे राजस्थान आरटेट परीक्षा तिथि 2024 का अबला को इंतजार है राजस्थान थर्ड ग्रेड भर्ती में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के विभिन्न रिक्त पद दिए गए हैं रेट वैकेंसी 2024 के लिए बी एड और बीएसटीसी वाले विभाग अप्लाई कर सकते हैं रेट न्यू वैकेंसी के लिए संपूर्ण जानकारी के लिए इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

राजस्थान REET की परीक्षा कब आयोजित की जाएगी आपकी जानकारी के लिए बता दे की राजस्थान थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा से पहले एक प्री परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है पिछली वर्ष परीक्षा का आयोजन 2021 में करवाया गया उसके बाद से लेकर 3 साल तक अभी तक इस प्रकार की कोई परीक्षा का आयोजन नहीं हुआ है इस परीक्षा के लिए कहीं अधिक पद खाली पड़े हैं इसकी पूर्ति के लिए इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जा रहा है इस परीक्षा का नोटिफिकेशन कब जारी होगा यह जानकारी नीचे दे दी जाएगी।

REET Exam 2024 Notification

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि राजस्थान पात्रता से प्रवेश परीक्षा जिसे रीट के नाम से भी जाना जाता है हर साल राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है यह परीक्षा वरिष्ठ शिक्षक और कनिष्ठ शिक्षक के पद के लिए आवेदन को ज्ञान का परीक्षण करने के लिए आयोजित की जाती हैं कहीं आवेदक रीट परीक्षा 2024 की तैयारी करते हैं और फिर आगे चयनित होने के लिए इसमें शामिल होते हैं।

राज्य या केंद्रीय विश्वविद्यालय से स्नातक या स्नातकोत्तर उत्तीर्ण करने वाले आवेदक इस परीक्षा के लिए पात्र हैं।ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आगे बढ़ने से पहले REET पात्रता 2024 की जाँच अवश्य करें। अधिसूचना जारी होने के बाद, आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए और फिर REET परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण करना चाहिए। इस अधिसूचना के तहत लेवल 1 और लेवल 2 शिक्षकों के 27000 पद होंगे, जिनके लिए REET परीक्षा 2024 के माध्यम से चयन किया जाएगा।

Rajasthan REET 2024 परीक्षा कब –

राजस्थान में रीट के लिए परीक्षा का आयोजन कब होगा इसको लेकर अभ्यर्थी बहुत ही चिंतित हो रहे हैं उनके लिए बता दे की इस परीक्षा का आयोजन दिसंबर 2024 में या जनवरी 2025 में करवाया जा सकता है क्योंकि कम से कम आवेदन लिए जाने के पश्चात विद्यार्थियों को कम से कम 4 माह का समय पढ़ाई के लिए दिया जाएगा ताकि वह अपनी तैयारी आसानी से कर सकते हैं और इस परीक्षा में सफल हो सकें।

आपको बता दे की कोचिंग संस्थान वाले भी यही चाहते हैं कि इसकी परीक्षा 4 माह से पहले आयोजित नहीं होनी चाहिए और सरकार भी जाती है क्योंकि जब तक भारती लंबे समय तक नहीं होती हैं तब तक किसी को भी फायदा नहीं होता है इसमें अभ्यर्थियों को भी फायदा होगा क्योंकि वह अपनी तैयारी आसानी से कर सकते हैं और इस परीक्षा के लिए सफल भी हो सकते हैं आगे थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती में शामिल हो सकते हैं जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के इच्छुक हैं वह इसकी पूरी तैयारी कर लें।

Reet 2024 New Rules क्या रहेगा पैटर्न –

थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए परीक्षा का पैटर्न क्या रहेगा और इसके लिए कौन-कौन सा नया नियम लागू किया गया इसको लेकर आपको बता दे की परीक्षा के पैटर्न को लेकर बात करें तो इसमें कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा जैसे की 150 अंकों का और 150 प्रश्नों का पेपर होगा उसी प्रकार पेपर का पैटर्न वही रहेगा लेकिन इसके सिलेबस में बड़ा बदलाव किया जाएगा और पेपर का पैटर्न एक ही रखा जाएगा।

दो अलग-अलग प्रकार के पेपर नहीं करवाए जाएंगे सीधे एक ही पेपर के आधार पर सीधी भर्ती का आयोजन करवाने को लेकर सरकार विचार कर रही है शिक्षा मंत्री ने आपको बता दे की जैसी इसका ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होगा इसकी सूचना सबसे पहले आपको हमारी वेबसाइट उपयोग करवाई जाएगी हमारी नोटिफिकेशन आईकॉन को प्रेस करके रखें ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment