CTET Result 2024: सीटेट परीक्षा 2024 का रिजल्ट जारी, डाइरेक्ट लिंक से करे चेक

CTET Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से रविवार 7 जुलाई को CTET परीक्षा का आयोजन किया गया था. यह परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित होने के बाद उम्मीदवार यहां परिणाम का इंतजार कर रहे हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने रविवार, 7 जुलाई 2024 को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (जुलाई सत्र) का आयोजन किया। इस परीक्षा में देश के 20 लाख से अधिक छात्रों ने देश भर में विभिन्न परीक्षाओं में दो पालियों में भाग लिया। छात्राओं ने पंजीकरण फॉर्म जमा किया था और परीक्षा में शामिल हुईं थीं। यह परीक्षा पहली से पांचवीं कक्षा के शिक्षकों के लिए पहले पेपर और छठी से आठवीं कक्षा के शिक्षकों के लिए दूसरे पेपर के रूप में आयोजित की गई थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मिली जानकारी के मुताबिक रिजल्ट घोषित होने से पहले इन दोनों प्रश्न पत्रों की उत्तर कुंजी जारी की जाएगी और उम्मीदवारों को पहले इनका इंतजार रहेगा, हालांकि अभी तक उत्तर कुंजी जारी करने की तारीख तय हो चुकी है. विभाग की ओर से इसकी घोषणा नहीं की गई है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक, परीक्षा तिथि के तीसरे सप्ताह के दौरान उत्तर कुंजी जारी होने की संभावना है, यानी जुलाई के अंत तक उत्तर कुंजी जारी कर दी जाएगी.

CTET Result 2024 इस दिन होगा जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित सीटीईटी परीक्षा का परिणाम सीटीईटी अधिसूचना के अनुसार बोर्ड द्वारा उत्तर कुंजी जारी होने के बाद घोषित किया जाएगा। सीबीएसई) अगस्त के अंत में जारी किया जाएगा, यानी परिणाम अगस्त महीने के अंत में घोषित किया जाएगा। अभ्यर्थियों को कुछ समय इंतजार करना होगा.

CTET Result 2024 चेक करने की प्रक्रिया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अभी तक सीटीईटी जुलाई 2024 का परिणाम जारी नहीं किया है, हालांकि, आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम जारी होने के बारे में जान सकते हैं:

  1. सबसे पहले छात्र सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद “CTET Result 2024” लिंक पर क्लिक करें।
  2. जैसे ही आप CTET 2024 परीक्षा लिंक पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा जिसमें आप अपना सीट नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।
  3. अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करने के बाद, नीचे दिखाए गए “सबमिट” बटन पर क्लिक करें, परिणाम आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।

Result Links

व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य जानकारीयहां से देखें
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से देखें
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment