BSTC Counselling 2024: बीएसटीसी काउंसलिंग हुआ शुरू सिर्फ इनको मिलेगा सरकारी कॉलेज, यहां से करे चेक

BSTC Counselling 2024: वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा ने बीएसटीसी परिणाम “बीएसटीसी काउंसलिंग तिथि 2024” जारी किया, सभी उम्मीदवार खोज रहे हैं “बीएसटीसी काउंसलिंग कब आयोजित होगी?”  और “बीएसटीसी काउंसलिंग में सरकारी कॉलेज को कितने अंक मिलेंगे?”  इसकी पूरी जानकारी यहां अपडेट की गई है जैसा कि आप जानते हैं कि परीक्षा 30 जून को आयोजित की गई थी और परिणाम 17 जुलाई को जारी किया गया था।

जैसा कि सभी उम्मीदवारों ने अपने बीएसटीसी परिणाम की जांच कर ली है लेकिन यहां छात्रों के मन में सबसे बड़ी चिंता यह है कि उन्हें सरकारी कॉलेज में कितने नंबर मिलेंगे या सभी उम्मीदवारों के लिए इसके बारे में जानना अब महत्वपूर्ण है क्योंकि बीएसटीसी काउंसलिंग आईडी 2024 से पता चलता है कि आपको काउंसलिंग करनी चाहिए या नहीं या नहीं, क्योंकि आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या 6 लाख से अधिक है, और उनके परिणाम जारी किए जा चुके हैं।

अब कुल 26,000 सीटों के लिए सभी अभ्यर्थियों को यह समझना होगा कि वे काउंसलिंग कराने जा रहे हैं या नहीं, इसके लिए आपको एक और काम करना होगा, सबसे पहले आपको कट ऑफ के नंबरों को समझना होगा और इस बार आपको यह कैसे करना है इसके बारे में भी जानकारी मिलेगी।

क्योंकि अगर काउंसलिंग ठीक से होगी तो आपको अपनी पसंद का कॉलेज मिलेगा, आपके एरिया में ही मिलेगा, बीएसटीसी द्वारा नजदीकियों के हिसाब से सीटें आवंटित की जाती हैं, इसकी पूरी जानकारी आपको यहां दी गई है, आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें। अधिकांश अभ्यर्थियों को यह नहीं पता कि रिजल्ट में बीएसटीसी काउंसलिंग आईडी दी गई है या नहीं और यह आईडी कैसे काम करेगी।

BSTC Counselling 2024 क्या है।

परिणाम में बीएसटीसी काउंसलिंग आईडी प्रकाशित की गई है। ज्यादातर उम्मीदवार यह नहीं समझ पा रहे हैं कि यह काउंसलिंग आईडी क्या है और इसका क्या मतलब है, इसलिए आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि पहले नंबर को छोड़कर बाकी नंबर आखिरी के चार नंबर या पांच अंक होते हैं जो आपकी कंसल्टेंसी रैंक को दर्शाते हैं। .

यदि आपकी रैंक या आपकी परामर्श आईडी 26,000 की अंतिम रैंक तक पहुंचती है, जो कि पदों की संख्या की उपलब्धता पर निर्भर करती है, तो आपके लिए परामर्श करना बेहतर है, और यदि यह उससे अधिक लगभग 50,000 तक है, तो भी आप परामर्श कर सकते हैं। परामर्श करें क्योंकि बुकिंग के आधार पर, आपको परामर्श करना होगा, और आपको पहले महिला उम्मीदवारों के लिए सीटें आवंटित की जाएंगी; क्योंकि हर स्कूल में उनके लिए कई सीटें आरक्षित होती हैं।

BSTC Counselling 2024: Overview

Post NameBSTC Counselling Date 2024
Post NameBSTC Answer Key 2024 PDF Download
Examination NameRajasthan BSTC Exam 2024
Old NameMahaveer Khula Vishwavidyalay Kota (वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी )
Exam Date30 June 2024
BSTC Counselling Date 2024 Kab hogi3rd week of July 2024
BSTC Counselling Date 20243rd week of July 2024
BSTC Counselling 2024 Fees₹3000
BSTC Result 2024 date(Wed, 17 July 2024)
Official Websitepredeledraj2024.in

BSTC Counselling 2024

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा द्वारा D.El.Ed 2024 से पहले BSTC परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसका bstc परिणाम 17 जुलाई 2024 को घोषित किया गया था और अब BSTC काउंसलिंग की तारीख जुलाई 2024 के तीसरे सप्ताह में है https://predeledraj2024.in/ इस वेबसाइट पर सभी अभ्यर्थी ऐसा कर सकेंगे

BSTC Counselling 2024 Kab होगी

राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग सभी अभ्यर्थियों को पता होनी चाहिए कि इसे कब और कैसे करना है क्योंकि बीएसटीसी काउंसलिंग से पहले रिजल्ट जारी कर दिया गया है और काउंसलिंग जुलाई 2024 के तीसरे सप्ताह से शुरू होगी।

BSTC Counselling 2024 Fees

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि काउंसलिंग के लिए उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों को आधिकारिक तौर पर पंजीकरण शुल्क के रूप में 3000 रुपये का बीएसटीसी काउंसलिंग शुल्क देना होगा और फिर उचित आवंटन के बाद स्कूल में प्रवेश पाने के लिए आपको अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा।

BSTC Counselling 2024 Kaise Kare

राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग करने के लिए सभी उम्मीदवारों को कुछ प्रमुख चरणों का पालन करना होगा, इसके अलावा आपको कुछ प्रमुख तरीकों का उपयोग करना होगा जिसके आधार पर आपका नाम बीएसटीसी काउंसलिंग आवंटन सूची में सबसे पहले आता है, जिसके बाद आप इसके लिए प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। अगले चरणों का उल्लेख यहां किया गया है।

  • काउंसलिंग पंजीकरण: सभी उम्मीदवारों को पहले अपने बीएसटीसी परिणाम के साथ काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करना होगा और 3000 रुपये का शुल्क देना होगा।
  • चयन भरें: अब दूसरे चरण में, सभी उम्मीदवारों को अपने कर्म के अनुसार अपना पसंदीदा कॉलेज चुनना होगा और फिर अपने क्षेत्र की निकटता के अनुसार बीएसटीसी कॉलेज के लिए चयन भरना होगा।
  • सीट आवंटन के लिए बीएसटीसी परिणाम सूची: अब सभी उम्मीदवारों को आपकी रैंक और स्कोर कार्ड के आधार पर बीएसटीसी सीटें आवंटित की जाएंगी।
  • दस्तावेज़ सत्यापन: अब यहां आपके दस्तावेज़ों का सत्यापन किया जाएगा, जिसके बाद आपको अपने सभी दस्तावेज़ों के साथ स्कूल की निर्धारित सीट पर जाना होगा।
  • बीएसटीसी कॉलेज प्रवेश: सभी उम्मीदवारों को आवंटित कॉलेज में जाना होगा, जहां वे केवल दो साल के लिए राजस्थान प्री डी.एल.एड पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं।

BSTC Counselling 2024 Important Link

व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य जानकारीयहां से देखें
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से देखें
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment