RRB Group D Vacancy: रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए विभिन्न पदो पर नोटिफिकेशन जारी, 10वी पास उम्मीदवार करे आवेदन

RRB Group D Vacancy: रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए विभिन्न पदों पर आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इस भर्ती के लिए दसवीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। रेलवे रिक्वायरमेंट सेल कोलकाता द्वारा ग्रुप सी ओर डी भारती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार 10 जुलाई 2024 से आवेदन कर सकते हैं रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 अगस्त 2024 सारी गई है

आज के इस लेख में हम आपको रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए आवेदन करने की पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं इस लेख में हम आपको बताएंगे कि इस भर्ती के लिए आप आवेदन कैसे कर सकते हैं आवेदन प्रक्रिया क्या रखी गई है इसके साथ की आयु सीमा शैक्षणिक योग्यता वह इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क क्या रखा गया है इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं इसलिए आप इसलिए को अंत तक जरूर पढ़ें।

RRB Group D Vacancy आवेदन शुल्क

इस भर्ती में सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये रखा गया है, जबकि आरक्षित वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये रखा गया है. उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से करना होगा

RRB Group D Vacancy आयु सीमा

इस भर्ती में लेवल 2 के लिए आयु सीमा 18 से 30 वर्ष रखी गई है और लेवल 1 के लिए आयु सीमा 18 से 33 वर्ष रखी गई है और इसमें आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में छूट दी गई है सरकारी नियमों के अनुसार आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर की जाएगी।

RRB Group D Vacancy शैक्षणिक योग्यता

रेलवे ग्रुप सी के लिए योग्यता 12वीं पास रखी गई जबकि रेलवे ग्रुप डी के लिए योग्यता 10वीं पास रखी गई। इसके अलावा उम्मीदवार स्काउट गाइड योग्यता की आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

RRB Group D Vacancy चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, दस्तावेज़ सत्यापन और मेडिकल परीक्षाओं के आधार पर किया जाएगा। चयन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना से प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए लिखित परीक्षा सितंबर के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी, जिसके दौरान लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा और उसके 10 दिनों के भीतर दस्तावेज़ का सत्यापन किया जाएगा।

RRB Group D Vacancy आवेदन प्रक्रिया

जो उम्मीदवार रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले इस भर्ती की आधिकारिक अधिसूचना देखनी होगी, उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा और सभी जानकारी जांचने के बाद आवेदन लिंक पर क्लिक करना होगा।

आवेदन पत्र में आवश्यक सभी जानकारी सही ढंग से भरी जानी चाहिए, आपको उस नौकरी का चयन करना होगा जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं और उसके बाद, आपको पासपोर्ट आकार की फोटो और हस्ताक्षर जैसे आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

इसके बाद अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें। आवेदन पत्र में सभी जानकारी भरने के बाद इसे अंतिम रूप से सबमिट कर दें और इसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

Join WhatsappClick Here
Official WebsiteClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2 thoughts on “RRB Group D Vacancy: रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए विभिन्न पदो पर नोटिफिकेशन जारी, 10वी पास उम्मीदवार करे आवेदन”

Leave a Comment