REET Recruitment Big Update 2024: रीट भर्ती पर बड़ी अपडेट पुराने पैटर्न पर आयोजित होगी परीक्षा, नही होगा रीट परीक्षा मे बदलाव

REET Recruitment Big Update 2024: REET भर्ती की तैयारी कर रहे कई युवाओं के लिए बड़ी खबर है। अब यह साफ हो गया है कि अगली REET भर्ती पुराने तरीके से ही होगी. इस लेख में हम आपको विस्तार से बताएंगे कि यह भर्ती पैटर्न कैसा होगा, आवेदन प्रक्रिया कब शुरू होगी और कितने पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

REET Recruitment Big Update 2024 कितने पदो पर होगी भर्ती

सूत्रों के मुताबिक, REET की आने वाली भर्ती में 30,000 से ज्यादा पद भरे जाएंगे. इन प्रविष्टियों में से 12,000 प्रविष्टियाँ लेवल 1 और 18,000 प्रविष्टियाँ लेवल 2 होंगी।

REET Recruitment Big Update 2024 पुराने पैटर्न पर होगी परीक्षा

REET भर्ती के लिए राजस्थान राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) ने स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा पुराने तरीके से ही आयोजित की जाएगी. इस पैटर्न के अनुसार, दो परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी:

  • पात्रता परीक्षा: यह परीक्षा केवल अर्हता प्राप्त करने के लिए होगी, और इसके अंक मुख्य परीक्षा में नहीं जोड़े जायेंगे।
  • मुख्य परीक्षा: यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी जो पात्रता परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे।

REET Recruitment Big Update 2024 पात्रता परीक्षा का महत्व

पात्रता परीक्षा केवल योग्यता के लिए है, अर्थात इस परीक्षा के अंक अंतिम चयन प्रक्रिया में नहीं जोड़े जायेंगे। यह परीक्षा मुख्य परीक्षा में उपस्थित होने के लिए योग्य उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए आयोजित की जाती है।

REET Recruitment Big Update 2024 मुख्य परीक्षा का आयोजन

पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के लिए मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी। अंतिम चयन केवल मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।

REET Recruitment Big Update 2024 नोटिफिकेशन और आवेदन प्रक्रिया

इस बात की अधिक संभावना है कि आरईईटी भर्ती 2024 अधिसूचना जुलाई या अगस्त महीने में जारी की जाएगी। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही ऑनलाइन आवेदन फॉर्म शुरू होंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अभी से अपनी तैयारी शुरू कर दें, ताकि अधिसूचना जारी होने के बाद उन्हें पर्याप्त समय मिल सके।

Official WebsiteClick Here
Latest UpdateClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment