Rajasthan PTET Counselling Calendar: राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग कैलेंडर जारी

Rajasthan PTET Counselling Calendar: राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग योजना अधिसूचना आज 5 जुलाई को जारी कर दी गई है। राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू होगी. आपको बता दें कि राजस्थान पीटीईटी परीक्षा 9 जून को सुबह 11:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक आयोजित की गई थी, राजस्थान पीटीईटी परिणाम 4 जुलाई को शाम 4:00 बजे घोषित किया गया था और उम्मीदवार राजस्थान जारी होने के बाद से काउंसलिंग शेड्यूल का इंतजार कर रहे थे। पीटीईटी काउंसलिंग रिजल्ट आज 5 जुलाई है।

दो वर्षीय बीएड और चार वर्षीय एकीकृत बीए बीएड और बीएससी बीएड कार्यक्रमों के लिए 9 जून 2024 को आयोजित प्रवेश परीक्षा का परिणाम 4 जुलाई को जारी किया गया था। अब वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी ने राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है, सभी अभ्यर्थियों को काउंसलिंग अवश्य करानी होगी क्योंकि यदि अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के दौरान कॉलेज आवंटन नहीं मिलता है तो अभ्यर्थियों की फीस वापस कर दी जाएगी।

Rajasthan PTET Counselling फीस जमा करवाने की तिथि

राजस्थान पीटीईटी के लिए काउंसलिंग पंजीकरण शुल्क 5,000 रुपये जमा करने की तिथि 6 जुलाई से 12 जुलाई 2024 तक रखी गई है। अभ्यर्थी इसे ईमित्र के माध्यम से जमा कर सकते हैं।

Rajasthan PTET Counselling ऑनलाइन विकल्प भरने की तिथि

अभ्यर्थियों को 5,000 रुपये काउंसलिंग शुल्क जमा करने के बाद कॉलेज का ऑनलाइन विकल्प भरना होगा। महाविद्यालय चयन हेतु ऑनलाइन विकल्प भरने की तिथि 7 जुलाई से 14 जुलाई 2024 तक रखी गयी है।

Rajasthan PTET Counselling Calendar पीटीईटी काउंसलिंग रिजल्ट डेट

पीटीईटी काउंसलिंग में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को 17 जुलाई को कॉलेज आवंटित किया जाएगा। पहली काउंसलिंग के बाद कॉलेज आवंटन की सूचना 17 जुलाई को जारी की जाएगी, जिसे अभ्यर्थी टीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए चेक कर सकेंगे.

Rajasthan PTET Counselling कॉलेज अलॉटमेंट के बाद की प्रक्रिया

कॉलेज आवंटन के बाद अभ्यर्थियों को शेष प्रवेश शुल्क 22,000 रुपये ऑनलाइन बैंक या ईमित्र के माध्यम से जमा कराने होंगे। इसके लिए निर्धारित तिथि 17 जुलाई से 23 जुलाई तक रखी गयी थी. पहली काउंसलिंग के बाद अभ्यर्थियों को शेष प्रवेश शुल्क 17 जुलाई से 26 जुलाई तक आवंटित कॉलेज में जमा करना होगा।

Rajasthan PTET Counselling. अपवर्ड मूवमेंट हेतु ऑनलाइन आवेदन

जिन उम्मीदवारों को पीटीईटी काउंसलिंग के लिए राजस्थान में कॉलेज आवंटित किया गया है, लेकिन यदि कॉलेज बहुत दूर आवंटित किया गया है या यदि उम्मीदवारों को किसी कारण से कॉलेज पसंद नहीं है, तो वे अपवर्ड मूवमेंट के तहत कॉलेज बदल सकते हैं और आपको ऑनलाइन अपवर्ड मूवमेंट आवेदन करना होगा। तारीख 19 जुलाई से 27 जुलाई 2024 तक रखी गई है. अपवर्ड मोबिलिटी छात्रों के लिए कॉलेज असाइनमेंट की जानकारी 28 जुलाई को जारी की जाएगी, जिसके बाद अपवर्ड मोबिलिटी छात्रों को 29 जुलाई से 30 जुलाई के बीच कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा।

Rajasthan PTET Counselling Calendar cheak

महावीर ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा राजस्थान पीटीईटी 2024 के लिए काउंसलिंग शेड्यूल 5 जुलाई को जारी कर दिया गया है। राजस्थान पीटीईटी के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया 6 जुलाई काउंसलिंग से शुरू होगी, फिर कुछ काउंसलिंग शुल्क देना होगा और समय के बाद वापस कर दिया जाएगा, राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग अधिसूचना और आवेदन लिंक भी यहां दिए गए हैं।

राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग कैलेंडर यहां से डाउनलोड करें

ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए यहां क्लिक करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “Rajasthan PTET Counselling Calendar: राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग कैलेंडर जारी”

Leave a Comment