RPSC 2nd Grade Teacher Vacancy 2024 राजस्थान सेकंड ग्रेड टीचर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, यहां से करे आवेदन

RPSC 2nd Grade Teacher Vacancy 2024: राजस्थान के हजारों बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। शिक्षा विभाग में ग्रेड 2 शिक्षक के पदों पर नई भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। राजस्थान शिक्षा विभाग में लगभग 33,000 रिक्तियां हैं, जिनमें से 9,760 पदों पर भर्ती चल रही है। इसके अलावा नए साल में 7,500 नौकरियों की नियुक्ति की संभावना है. राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) जल्द ही द्वितीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी करेगा। यह भर्ती प्रक्रिया लंबे समय से खाली पड़े पदों को भरने के लिए शुरू की जाएगी।

RPSC 2nd Grade Teacher Vacancy 2024 अनेक पदो पर भर्ती

वर्तमान में राजस्थान शिक्षा विभाग में द्वितीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के तहत 33104 रिक्तियां हैं। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, 2024 में सेकेंड ग्रेड शिक्षकों की भर्ती में करीब 6,000 पदों पर नियुक्तियां होने की संभावना है. अलग-अलग विषयों के लिए यह बड़ी भर्ती होगी.

RPSC 2nd Grade Teacher Vacancy 2024 महत्वपूर्ण तिथियाँ

RPSC 2nd Grade Teacherतिथि
नोटिफिकेशन जारीsoon
आवेदन शुरूsoon
आवेदन की अंतिम तिथिsoon
लिखित परीक्षाsoon

RPSC 2nd Grade Teacher Vacancy 2024 आयु सीमा

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। सरकारी नियमों के अनुसार सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों को आयु में छूट भी दी जाएगी।

RPSC 2nd Grade Teacher Vacancy 2024 शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान में द्वितीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री और शिक्षा में स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक अधिसूचना में शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, वेतन और पाठ्यक्रम से संबंधित जानकारी की जांच करें।

RPSC 2nd Grade Teacher Vacancy 2024 चयन प्रक्रिया

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा विभाग में द्वितीय श्रेणी शिक्षक के पदों पर चयन आरपीएससी द्वारा आयोजित सामान्य ज्ञान (जीके) और वस्तुनिष्ठ परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। उसके बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और अंत में दस्तावेज़ सत्यापन के आधार पर नियुक्ति की जाएगी।

RPSC 2nd Grade Teacher Vacancy 2024 आवेदन कैसे करें?

आवेदन कैसे करें?

  1. सबसे पहले RPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. नए उम्मीदवार को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  3. रजिस्ट्रेशन के बाद लॉगिन करें और आवेदन फॉर्म भरें।
  4. सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  5. ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करें।
  6. सभी जानकारी सही से भरने के बाद फॉर्म सबमिट करें और उसका प्रिंटआउट ले लें।
Join TelegramClick Here
Official WebsiteClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment