RBSE New Syllabus 2024: राजस्थान बोर्ड कक्षा 9वीं से 12वीं नया सिलेबस जारी, यहां देखें पीडीएफ

RBSE New Syllabus 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सत्र 2024-25 के लिए कक्षा 9 से 12 तक का नया पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। नया पाठ्यक्रम 27 जून, 2024 को जारी किया गया था। शिक्षक और छात्र सीधे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नया पाठ्यक्रम देख सकते हैं।

नया शैक्षणिक सत्र 2024-25 शुरू हो गया है। अब राजस्थान राज्य बोर्ड ने नौवीं से बारहवीं कक्षा के लिए नया पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। यह पाठ्यक्रम विषय के अनुसार पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध है। सभी छात्र और शिक्षक नए पाठ्यक्रम के आधार पर अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं। अब आगामी बोर्ड परीक्षा में नए पाठ्यक्रम को आधार मानकर प्रश्न पूछे जाएंगे। नए पाठ्यक्रम को पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड करने की प्रक्रिया आपको इस लेख में मिलेगी।

RBSE New Syllabus 2024 क्लास 9 के लिए

नौवीं कक्षा का पाठ्यक्रम और परीक्षा मॉडल आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है। 9वीं कक्षा का पेपर 100 अंकों का होगा और इस पेपर को हल करने के लिए 3 घंटे 15 मिनट का समय दिया जाएगा। नौवीं कक्षा की परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित नहीं की जाती है।

RBSE New Syllabus 2024 कक्षा 10वीं सिलेबस

राजस्थान राज्य बोर्ड द्वारा कक्षा 10 के लिए पाठ्यक्रम जारी कर दिया गया है। 10वीं कक्षा का बोर्ड पेपर 80 अंकों का होगा और इस पेपर को हल करने के लिए 3 घंटे 15 मिनट का समय आवंटित किया जाएगा। इसके अलावा, 20 अंक सत्र अंकों के रूप में होंगे, इसलिए कल का पेपर 100 अंकों का होगा।

RBSE New Syllabus 2024 कक्षा 11वीं सिलेबस

11वीं कक्षा के लिए पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न दोनों भी जारी कर दिए गए हैं। इसमें तीनों विषयों (आर्ट्स स्ट्रीम, साइंस स्ट्रीम और कॉमर्स स्ट्रीम) का सिलेबस जारी कर दिया गया है। परीक्षा 100 अंकों की होगी और परीक्षा पेपर हल करने के लिए 3 घंटे 15 मिनट का समय आवंटित किया जाएगा।

RBSE New Syllabus 2024 कक्षा 12वीं सिलेबस

दोस्तों, 12वीं कक्षा का नया पाठ्यक्रम और नया परीक्षा पैटर्न भी जारी कर दिया गया है। आपको बता दें कि 12वीं कक्षा का पेपर 80 अंकों का होगा। इस पेपर को हल करने के लिए आपको 3 घंटे 15 मिनट का समय दिया जाएगा। इसके अलावा 20 अंक कोर्स के अंकों के तौर पर शामिल होंगे, इसलिए कल का पेपर 100 अंकों का होगा.

RBSE New Syllabus 2024 पीडीएफ डाउनलोड करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आप सभी को राजस्थान स्टेट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना होगा और फिर होम पेज पर सिलेबस के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आप लोगों को अपनी कक्षा का चयन करना होगा। फिर आपको विषय के पीडीएफ लिंक पर क्लिक करना होगा। पाठ्यक्रम को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करने के लिए आपको डाउनलोड लिंक पर क्लिक करना होगा। इस तरह आप अपना सिलेबस आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Official WebsiteClick Here
Join TelegramClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment