राजस्थान में केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा! भजनलाल सरकार इस दिन से योजना लागू करने जा रही है

Farmers Children Free Education Scheme:राजस्थान सरकार ने गरीब किसानों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने के लिए मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना शुरू की है। इस योजना की घोषणा बजट सत्र 2023-24 के दौरान की गई थी। इस योजना के तहत वंचित वर्गों के बच्चों को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा मिलेगी। योजना की पूरी जानकारी के लिए यह पोस्ट पूरा पढ़ें।

Farmers Children Free Education Scheme

अगर आप राजस्थान के मूल निवासी हैं और गरीब किसान हैं और आर्थिक तंगी के कारण अपने बच्चों की पढ़ाई जारी रखने में दिक्कत आ रही है तो अब चिंता न करें। राजस्थान सरकार ने गरीब और वंचित किसानों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने की घोषणा की है।

इसके लिए ‘मुख्यमंत्री कृषक विद्या प्रोत्साहन योजना’ शुरू की गई है, जो 1 जुलाई से लागू होगी. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने एक अधिसूचना जारी कर यह जानकारी दी है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद राज्य निधि की देय राशि माफ कर दी जाएगी।

क्या है Farmer Education Promotion Scheme ?

मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना राजस्थान सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है, जो 1 जुलाई से लागू होगी। इस योजना के तहत, बटाईदार, लघु सीमांत किसान, और खेतिहर श्रमिक किसानों के बच्चों को KG से लेकर PG (Post Graduation) तक की शिक्षा मुफ्त में प्रदान की जाएगी। इसका उद्देश्य है कि बच्चे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें और आत्मनिर्भर बन सकें।

योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के निम्न आय वर्ग, बटाईदार किसानों, लघु सीमांत किसानों, भूमिहीन, खेतिहर किसानों और श्रमिक किसानों के बच्चों को केजी से पीजी (पोस्ट ग्रेजुएशन) तक मुफ्त शिक्षा प्रदान करना है।

इससे यह सुनिश्चित होगा कि गरीब किसानों के बच्चे शिक्षा से वंचित न रहें और वे बेहतर शिक्षा प्राप्त करके अपना उज्जवल भविष्य बना सकें। नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए कॉलेज आयुक्तालय द्वारा यह महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है, ताकि सभी वंचित परिवारों को शिक्षा सुविधा मिल सके। योजना का मुख्य मकसद इन बच्चों को शिक्षित करना है।

Farmers Children Free Education Scheme पात्रता

पात्रताराज्य के अल्प आय वर्ग, बटाईदार किसान, लघु सीमांत किसान, भूमिहीन, खेतिहर किसान और श्रमिक किसानों के बच्चे इस योजना के पात्र होंगे। जिन अभिभावकों की वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये या उससे कम है, उनके बच्चों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

आवेदन में आवश्यक दस्तावेज

  • उम्मीदवार का आधार कार्ड
  • माता-पिता का आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • (नरेगा) जॉब कार्ड
  • राशन कार्ड
  • खेती के कागज
  • उज्ज्वला योजना में चयनित
  • राज्य सरकार की अन्य योजना में पंजीकृत

Farmers Children Free Education Scheme आवेदन कैसे करें?

योजना का लाभ पाने के लिए, जब आप किसी भी स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेते हैं, तो एडमिशन फॉर्म के साथ जो शपथ पत्र मिलता है, उसे भरकर स्कूल या कॉलेज के प्रधानाचार्य के पास जमा करना होगा। इसके बाद आपकी सभी फीस माफ कर दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment