Air Force Agniveer Vacancy: एयरफोर्स में 12वी पास के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Air Force Agniveer Vacancy: वायु सेना अग्निवीर रिक्ति के तहत प्रचुर पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। ऐसे में आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे. आपको बता दें कि 8 जुलाई 2024 से आप इस भर्ती के लिए अपना आवेदन पत्र जमा कर सकेंगे।

यहां आपको यह भी बता दें कि आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पर इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से अपना फॉर्म जमा कर सकेंगे। आपको बता दें कि 12वीं पास युवाओं के लिए भारतीय वायुसेना में अग्निवीर के तौर पर काम करने का यह अच्छा मौका है।

यदि आप भारतीय वायु सेना अग्निवीर के अंतर्गत अपना आवेदन जमा करना चाहते हैं तो आपको हमारा आज का लेख विस्तार से अवश्य पढ़ना चाहिए। दरअसल, इस लेख में हम आपको इस भर्ती से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आवेदन शुल्क, आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, चयन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न, इस भर्ती का पाठ्यक्रम और आवेदन प्रक्रिया बताएंगे।

Air Force Agniveer Vacancy Notification

भारतीय वायु सेना अग्निवीर की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। की गई इस घोषणा के अनुसार, अग्निवीर को भारतीय वायु सेना में एक पद पर भर्ती किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह भर्ती इसलिए बड़ी है क्योंकि इसमें करीब 2,500 खाली पद भरे जाएंगे.

यहां आपकी जानकारी के लिए हम आपको यह भी बता दें कि इस वैकेंसी के तहत आवेदन भरने की प्रक्रिया 8 जुलाई 2024 से शुरू होगी. चूंकि आखिरी तारीख 28 जुलाई 2024 रखी गई है. इसलिए योग्य उम्मीदवार आखिरी तारीख तक अपना आवेदन जमा कर सकते हैं.

Air Force Agniveer Vacancy आवेदन शुल्क

वायु सेना अग्निवीर रिक्ति पद के लिए आवेदन करते समय सभी श्रेणी के उम्मीदवारों को 550 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। इस तरह हर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए फीस एक समान रखी गई. सभी आवेदकों को आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा करना होगा।

Air Force Agniveer Vacancy आयु सीमा

अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते है। तो आपकी न्यूनतम आयु 17.5 वर्ष होनी चाहिए। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 21 वर्ष तक होनी चाहिए। इस भर्ती के लिए आवेदक का जन्म 2 जुलाई 2004 से 3 जनवरी 2008 के बीच होना चाहिए।

Air Force Agniveer Vacancy शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। वे उम्मीदवार जो आयु सीमा के भीतर आते हैं और स्नातक हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर देखें।

Air Force Agniveer Vacancy चयन प्रक्रिया

सबसे पहले सभी उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इस प्रकार लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इस चरण में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद आखिरी और अगला चरण मेडिकल जांच का होगा. इन सभी चरणों के आधार पर, वायु सेना अग्निवीर भर्ती में सबसे योग्य और उपयुक्त उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी।

Air Force Agniveer Vacancy आवेदन कैसे करें

इस भर्ती के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है। आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके पश्चात आपको रोजगार से सम्बंधित लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आपको पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद अन्य विवरण भरकर फॉर्म पूरा करें। अंत में निर्धारित शुल्क का भुगतान करके फॉर्म जमा करें।

Official WebsiteClick Here
More UpdateClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment