RPSC RAS Bharti 2024: राजस्थान आरएएस भर्ती की 860 पदों पर नोटिफिकेशन जारी, ऐसे होगा सलेक्शन

RPSC RAS Bharti 2024: नई आरएएस भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जल्द ही राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जारी की जाएगी। कृपया ध्यान दें कि आरएएस भर्ती अधिसूचना लगभग 860 रिक्तियों के लिए जारी की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन ही जमा किये जा सकते हैं। स्नातक उम्मीदवारों के लिए वरिष्ठ स्तर पर सरकारी कर्मचारी पद प्राप्त करने का यह एक शानदार अवसर है। इस भर्ती के लिए सभी पात्र महिला और पुरुष उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अंतिम तिथि से पहले आरएएस भर्ती के लिए आवेदन करना होगा।

इस लेख में, राजस्थान आरएएस रिक्ति के लिए आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया और पात्रता सहित पूरी जानकारी प्रदान की गई है। कृपया आवेदन करने से पहले भर्ती अधिसूचना देखें।

RPSC RAS Bharti 2024 Notification

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने नए आरएएस की भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है। इस बार यह भर्ती 860 पदों पर की जाएगी. योग्य उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सरकारी कर्मचारी बनने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के विभिन्न चरणों को पूरा करना होता है। अंतिम चयन के बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को 57,100 रुपये से 2,24,400 रुपये तक मासिक वजीफा दिया जाएगा। आरएएस भर्ती के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह पूरा लेख देखें।

RPSC RAS Bharti 2024 अंतिम तिथि

राजस्थान आरएएस भर्ती की आधिकारिक घोषणा कुछ हफ्तों में जारी हो सकती है। आवेदन शुरू होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म जमा कर सकेंगे। आवेदकों को अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना होगा, क्योंकि अंतिम तिथि के बाद आवेदन विंडो बंद हो जाएगी।

CUET UG Result 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा का रिजल्ट यहाँ से चेक करें

RPSC RAS Bharti 2024 भर्ती की जानकारी

कुल 860 रिक्तियों को भरने के लिए आरपीएससी आरएएस भर्ती अधिसूचना जारी की गई है। आपको बता दें कि ये पद सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति सहित विभिन्न श्रेणियों के लिए आवंटित किए गए हैं। कैटेगरी के हिसाब से शेयर नंबर की अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

RPSC RAS Bharti 2024 आदेवन शुल्क

आरपीएससी आरएएस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के लिए 600 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग ओबीसी, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ईडब्ल्यूएस, अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) सहित सभी श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये तय किया गया है। परीक्षा शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन मोड में स्वीकार किया जाएगा।

RPSC RAS Bharti 2024 चयन प्रक्रिया

आरपीएससी आरएएस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को सरकारी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को हिंदी में लिखी गई देवनागरी लिपि का कार्यसाधक ज्ञान और राजस्थान की कलात्मक संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए।

RPSC RAS Bharti 2024 Age लिमिट

इस भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष वाले उम्मीदवार आरपीएससी आरएएस फॉर्म ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर की जाएगी।  आरएएस भारती सरकार के नियमों के अनुसार, सामान्य श्रेणी की महिला उम्मीदवारों और अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति सहित सभी आरक्षित श्रेणियों के पुरुष और महिला उम्मीदवारों को आयु में छूट दी गई है।

RPSC RAS Bharti 2024 दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • एसएसओ आईडी और पासवर्ड
  • कक्षा 10वीं की अंकतालिका
  • 12वीं कक्षा की अंकतालिका
  • स्नातक की अंकतालिका
  • जाति प्रमाण पत्र यदि लागू हो
  • पासपोर्ट आकार की फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • इमेल आईडी
  • सिग्नेचर/अंगूठे का निशान इत्यादि।

RPSC RAS Bharti 2024 आवेदन कैसे करे

  1. सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  2. होम पेज पर आपको लेटेस्ट रिक्वायरमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  3. इस भर्ती के लिए आवेदन करने का लिंक दिखाई देगा उसके सामने की आपको
  4. अप्लाई ऑनलाइन वाला बटन दिखाई देगा
  5. आपको अप्लाई ऑनलाइन वाले बटन पर क्लिक करना होगा
  6. अब आपके सामने इसके लिए आवेदन करने का फॉर्म खुल जाएगा
  7. इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को बिल्कुल सही-सही भरना होगा
  8. जिसकी उम्मीदवार के लिए जितना भी आवेदन शुल्क लागू होता है वह भुगतान करें
  9. फार्म पूरा चेक करने के बाद उसका एक प्रिंट आउट निकलवाना है
Official WebsiteClick Here
More UpdateClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment