CTET Admit Card 2024: सीटीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड यहाँ से डाउनलोड करें

CTET Admit Card 2024: CTET एडमिट कार्ड अगले कुछ दिनों में जारी किया जाएगा. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि सीटीईटी परीक्षा जुलाई महीने में आयोजित की जाएगी, इसलिए उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड पाने के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा. सीटीईटी एडमिट कार्ड प्रकाशित होने पर उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना सीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

यहां आपको बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई द्वारा इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अब कभी भी जारी किया जाएगा। दरअसल, परीक्षा के लिए बहुत कम समय बचा है और इसलिए संभावना है कि सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा का एडमिट कार्ड अगले कुछ दिनों में डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

अगर आप भी CTET एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं और इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारी पूरी पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि आप सीटीईटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड कब और कैसे प्राप्त कर पाएंगे।

CTET Admit Card 2024

कई उम्मीदवार सीटीईटी एडमिट कार्ड पाने का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि यह परीक्षा 7 जुलाई 2024 को आयोजित की जाएगी। ऐसे में उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहेंगे क्योंकि बिना एडमिट कार्ड के किसी भी छात्र को सीटीईटी में प्रवेश नहीं मिल पाएगा। परीक्षा। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार शिक्षक बन जाते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और राज्य स्तरीय स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवार को CTET परीक्षा पास करना जरूरी है. इसलिए जो लोग शिक्षक बनना चाहते हैं उन्हें CTET परीक्षा पास करनी होगी।

CUET UG Result 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा का रिजल्ट यहाँ से चेक करें

CTET Admit Card 2024 परीक्षा का आयोजन

CTET एक राज्यव्यापी प्रतियोगी परीक्षा है जिसमें शिक्षक पद पर काम करने के इच्छुक उम्मीदवार भाग लेते हैं। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह परीक्षा देशभर के करीब 136 शहरों में आयोजित की जाएगी।

इस तरह इसमें शामिल होने वाले अभ्यर्थी 20 भाषाओं में यह परीक्षा दे सकेंगे। CTET परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 60% या अधिक अंक प्राप्त करना आवश्यक है।

CTET Admit Card 2024 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

सीबीएसई की ओर से सीटीईटी एडमिट कार्ड को लेकर भी नई घोषणा की गई है। आपको बता दें कि बोर्ड के मुताबिक, सेंट्रल बोर्ड ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन परीक्षा से दो दिन पहले सीटीईटी एडमिट कार्ड जारी करेगा। दरअसल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हर बार परीक्षा से दो दिन पहले सीटीईटी एडमिट कार्ड जारी करता है। तो इस बार भी CTET परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 7 जुलाई से दो दिन पहले जारी कर दिया जाएगा.

इसके अलावा, CTET Admit Card 2024 जारी करने के साथ, सीबीएसई ने यह भी कहा कि 7 जुलाई, 2024 को होने वाली सीटीईटी परीक्षा में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। तो, कुल मिलाकर, केंद्रीय उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने लगभग CTET एडमिट कार्ड जारी करने की पूरी तैयारी.

CTET Admit Card 2024 एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

  • सबसे पहले आपको केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर CTET एडमिट कार्ड 2024 का लिंक दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह फिर आपसे कुछ जरूरी डिटेल्स यानी लॉगइन डिटेल्स मांगी जाएंगी, जिसे दर्ज करने के बाद आपको सबमिट बटन दबाना होगा।
  • इस तरह सबमिट विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने सीटीईटी 2024 एडमिट कार्ड खुल जाएगा।
  • अब इसे डाउनलोड करें और इसका प्रिंटआउट ले लें ताकि आप इसका उपयोग सीटीईटी परीक्षा में शामिल होने के लिए कर सकें।
Official WebsiteClick Here
More UpdateClick Here
CTET Admit Card 2024

l

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment