Pm Gramin Awas Yojana New List 2024 : पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी मिलेंगे 1 लाख 20 हजार रुपये

Pm Gramin Awas Yojana: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देश के गरीब नागरिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए हमेशा उत्सुक रहते हैं। मोदी जी कई तरह की योजनाएं चलाते हैं, आज हम प्रधानमंत्री आवास योजना पर चर्चा करेंगे। जैसा कि आप जानते हैं, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीब नागरिकों को पक्का घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इसका लाभ केवल पात्र नागरिकों को ही मिलता है। कार्यक्रम के लाभों का हकदार होने के लिए, उम्मीदवारों को पहले आवेदन करना होगा, और फिर सरकार चयनित लाभार्थियों की एक सूची तैयार करेगी।

Pm Gramin Awas Yojana

अगर आपने Pm Gramin Awas Yojana के तहत आवेदन किया है तो सरकार द्वारा जारी लाभार्थियों की सूची में अपना नाम देखना आपके लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि यदि आपका नाम लाभार्थियों की सूची में है तो ही आपको पूरा घर बनाने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। यदि आपने अभी तक इस योजना की सूची नहीं देखी है, तो यहां हमने सूची जांचने की प्रक्रिया प्रदान की है। तो, इस लेख को ध्यान से पढ़कर सूची में अपना नाम जांचें

Pm Gramin Awas Yojana न्यू ग्रामीण लिस्ट 2024

सरकार ने Pm Gramin Awas Yojana की नई सूची जारी कर दी है। अगर आपका नाम नई सूची में है तो जल्द ही आपको घर बनाने के लिए मदद मिलेगी. यह कार्यक्रम ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के नागरिकों के लिए शुरू किया गया था और दोनों क्षेत्रों के लिए अलग-अलग सहायता राशि आवंटित की गई थी। ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थियों को 1.20 लाख रुपये और शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों को 2.50 लाख रुपये की सहायता मिलेगी ताकि वे पक्का मकान बना सकें।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देशभर में अब तक 75.51 लाख घर बनाए जा चुके हैं, जिसके लिए केंद्र सरकार ने कुल 147,916 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की है। अगर आपने भी 2023 में इस योजना के तहत आवेदन किया है तो आपको बता दिया जाएगा कि सरकार ने नई सूची जारी कर दी है, जिसे आप आधिकारिक वेबसाइट के जरिए अपने मोबाइल फोन से देख सकते हैं। सूची में नाम जाँचने की सभी प्रक्रियाएँ यहाँ साझा की गई हैं।

ऱेRead this:- Free Solar Panel Scheme 2024 : अब सरकार देगी सभी को फ्री सोलर पैनल योजना का लाभ

Pm Gramin Awas Yojana के तहत कितनी मिलती है आर्थिक सहायता

सबसे पहले आपको बता दें कि गरीबों को पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता देने की योजना काफी समय से चल रही है। कांग्रेस सरकार ने सबसे पहले इस योजना की शुरुआत 1985 में की थी, जिसे इंदिरा आवास योजना के नाम से संचालित किया गया था, जिसके तहत गांव को 70 लाख रुपये और शहर को 1.40 लाख रुपये की सहायता देने का प्रावधान था।

फिर बीजेपी सरकार के नेतृत्व में इस योजना का नाम बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना कर दिया गया, हालांकि बढ़ती महंगाई के कारण सहायता राशि भी बढ़ा दी गई. इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब नागरिकों को 1.20 लाख रुपये और शहरी क्षेत्रों में गरीब नागरिकों को 2.50 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान करने का प्रावधान किया गया है।

Pm Gramin Awas Yojanaकी नई लिस्ट कैसे निकालें

  • Pm Gramin Awas Yojana की नई सूची देखने के लिए सबसे पहले उपयुक्त आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in/ पर जाएं।
  • फिर साइट के होम पेज पर जाएं और Awassoft विकल्प पर क्लिक करें।
  • ऐसा करते ही एक नया पेज खुल जाएगा. यहां आपको कई विकल्प दिखाई देंगे, लेकिन आपको लाभार्थी विवरण विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको सभी जरूरी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।
  • फिर सत्यापन कोड दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें, और आपके सामने चार्ट की एक सूची प्रदर्शित होगी। यहां आप अपना नाम देख पाएंगे.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment