REET News 2024: अब जल्द ही होगा रीट परीक्षा का आयोजन, जून महीने मे जारी हो सकता है नोटिफिकेशन

REET News 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद बेरोजगार युवा अभी भी नई नियुक्तियों का इंतजार कर रहे हैं और इसमें सबसे अहम परीक्षा है REET परीक्षा. राज्य में नई सरकार बनने के बाद पहली बार REET परीक्षा आयोजित की जाएगी. REET परीक्षा हर साल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है। इस बार भी REET परीक्षा का आयोजन माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा किया जाएगा.

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस महीने REET पर विस्तृत घोषणा जारी कर सकता है। विस्तृत घोषणा जारी होने के बाद ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। REET परीक्षा लगभग इस महीने में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में 18 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी इंतजार कर रहे है।

REET NEWS 2024 Overview

Exam NameRajasthan Eligibility Examination for Teachers 2024
ConductingBoard of Secondary Education, Rajasthan (BSER)
Notification DateJune Month
Exam DateAfter Form Fill
Exam ModeOffline
Application Fee₹550 for single paper, ₹750 for both
Official Website https://rajeduboard.rajasthan

CTET New Exam Date 2024: सीटेट की परीक्षा तिथि नोटिफिकेशन जारी, यहां से करे पीडीएफ फाइल डाउनलोड

REET NEWS 2024

आगामी REET परीक्षा की विस्तृत घोषणा जून में होने की प्रबल संभावना है. घोषणा के बाद फॉर्म भरने के लिए एक महीने का समय दिया जाएगा. फॉर्म भरने के कम से कम तीन महीने बाद परीक्षा आयोजित की जाएगी। अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है. लेकिन संभावना है कि REET परीक्षा जल्द ही आयोजित की जाएगी.

REET News 2024 कब जारी होगा नोटिफिकेशन

राज्य सरकार जून के दौरान किसी भी समय REIT अधिसूचना जारी कर सकती है। REET परीक्षा हर साल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है। REET परीक्षा प्रथम स्तर में ग्रेड 1 से 5 के लिए और दूसरे स्तर में ग्रेड 6 से 8 के लिए आयोजित की जाती है। REET परीक्षा में 18 हजार से अधिक उम्मीदवार उपस्थित होते हैं। इस परीक्षा में राजस्थान के अलावा अन्य राज्यों के अभ्यर्थी भी शामिल होते हैं।

REET NEWS 2024 परीक्षा पैटर्न

लेवल एक और दो के लिए अलग-अलग परीक्षा मॉडल होंगे। कितने प्रश्न, कितने समय के और क्या पैटर्न होगा. लेवल वन में 150 अंकों में से कुल 150 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न का एक अंक होगा। इस परीक्षा में कोई नकारात्मक अंक नहीं है। सामान्य हिंदी और सामान्य अंग्रेजी के 30 प्रश्न होंगे। इसमें आप अलग-अलग भाषाएं भी चुन सकते हैं. शैक्षिक मनोविज्ञान से 30 प्रश्न और पर्यावरण अध्ययन से 60 प्रश्न पूछे जायेंगे।

दूसरे लेवल में भी कुल 150 अंकों में से 150 प्रश्न होंगे। इसमें भी प्रत्येक प्रश्न का एक अंक होगा। इसमें कोई नेगेटिव मार्किंग भी नहीं होगी और सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी/संस्कृत/उर्दू, अन्य भाषाएं और बाल मनोविज्ञान से 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। आपसे गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान से 60 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस प्रश्न पत्र की समय सीमा 2 घंटे 30 मिनट होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment